(File Photo)
(File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली: योग मानव जीवन में मानसिक और शारीरिक स्थिरता लाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम सब जानते है कि योग करना हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन आज हम आपको बता दें कि योगा करने का असर तभी होता है, जब हम इसे सही तरीके से करें। ज्यादातर लोग ऐसे होते है जो रोजाना योगा करते है, लेकिन इसका सही तरीका उन्हें पता नहीं होता, यह बात उनके लिए नुकसान देह भी साबित हो सकती है।

    ऐसे में योग से पहले जो लोग पेट भर के खाना खा लेते हैं या फिर जो लोग भूखे ही योगा करने चले जाते हैं उनके लिए योग करने का कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि योग करने से पहले ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन आपको बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे योगासन का असर आपके शरीर पर नहीं होगा और शरीर पर इसके नुकसान भी होने लगेंगे, आप बीमार भी पड़ सकते है। 

    मसालेदार खाना (Spice food)

    indian-railway-navratri-special-thali-this-food-service-will-start-from-2nd-of-april-2022
    (File Photo)

    अक्सर लोगों को पर्याप्त और सही जानकारी नहीं होती इसके चलते उन्हें योग का असर नहीं दिखाई देता। लेकिन आज हम आपको बता दें कि ज्यादा मिर्ची या मसालेदार खाना खाने से आपको गैस, अपच, पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में योग से पहले इन सारी चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे खट्टी डकार या उल्टी की समस्या हो सकती है। तो ध्यान से योग करने से पहले किसी भी तरह का मसालेदार खाना न खाएं।

    चाय (Tea)

    (File Photo)

     

    ठीक वैसे ही योग करने से पहले चाय का सेवन करना भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है, जानकारी के लिए बता दें कि योगासन से पहले कभी भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और योग करते समय आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं। इतना ही नहीं चाय पीने के बाद आपको थोड़ी देर तो फ्रेश लगेगा, लेकिन योग करने के दौरान आप बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करने लगते हैं।

    शराब (Liquor)

    liquor
    (File Photo)

    इतना ही नहीं बल्कि योग करने से पहले शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। यह ना सिर्फ उस समय आपको नुकसान देगी बल्कि बाद में आपके शरीर के लिए घातक भी हो सकती है। ऐसे में योग करने से पहले शराब पीने की गलती कभी भी ना करें, चाय का सेवन भी न करें। इन बातों का जरूर ख्याल रखें वरना इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

    पनीर (cheese)

    (File Photo)

    बता दें कि योग के पहले पनीर खाना भी आपके लिए अच्छा नहीं है। दूध से बनाई गई चीज प्रोटीन और फैट से भरपूर होती है, जिसे पचाने में समय लगता है। ऐसे में योगा से पहले कभी भी चीज या पनीर का सेवन नहीं करें, लेकिन इसकी जगह आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं जो आपकी एनर्जी को बूस्ट करता है, और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

    मांसाहारी (Non-Veg)

    (File Photo)

     

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि कभी भी योग करने से पहले नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है। साथ ही चिकन, मटन या मछली जैसी चीजें योग करने से पहले खाने से आपको भारीपन का एहसास होता है और इससे उल्टी भी हो सकती है। इसलिए  योग करने से पहले नॉनवेज का सेवन न करें।

    फ्राइड फूड (Fried Food)

    (File Photo)

    यहीं नहीं बल्कि फ्राइड फूड जैसे कि फ्रेंच फ्राइस, बर्गर या फिर अन्य तली हुई चीजें योग से पहले खाने से आपको आलस और अनिद्रा का एहसास होगा और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। खासकर तब इसका उल्टा प्रभाव शरीर पर पड़ने लगता है, जब आप योगा करने से पहले इन चीजों का सेवन करते हैं।  ऐसे में आपको ध्यान रखना है किसी ऐसे किसी भी चीजों का सेवन नहीं करना जिससे आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ें और योग करने में मुसबित आएं।