नवरात्र के उपवास के फ़ौरन बाद ये चीजें खाने से बचें, वरना हो सकती है हेल्थ की समस्या

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: 22 मार्च यानी बुधवार से ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) का महापर्व की शुरुआत हो चुकी है। इन पावन दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। भक्तगण माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन का उपवास करते हैं। नौ दिनों के बाद कन्या पूजन और हवन के बाद ये व्रत खोला जाता है।

तो वहीं कुछ लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन का व्रत रखते हैं। व्रत एक दिन का हो या नौ दिनों का, अगर आपने इस दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा, तो इससे सेहत संबंधी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। तो ऐसे में आइए जानें तो खोलने के तुरंत बाद किन चीज़ों को खाना करना है अवॉयड।

व्रत खोलने के तुरंत बाद न खाएं ये चीज़ें

  • व्रत खोलने के लिए लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं, जिसमें भरपूर मात्रा में नमक, मिर्च, मसाला व तेल होता है। पूरे दिन व्रत रखने के बाद इस तरह का भोजन करने से पेट उसे आसानी से पच नहीं पाता, जिससे पेट दर्द व गैस की परेशानी हो सकती है।
  • ज्यादातर लोग व्रत खोलने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। तो ये भी एक खराब ऑप्शन है। लंबे समय तक भूखा रहने के बाद कैफीन युक्त चीज़ें लेने से गैस व एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।
  • इस दौरान बॉडी में शुगर की कमी हो जाती है। तो ऐसे में व्रत खोलने के लिए हैवी खाना खाना अवॉयड करें। साथ ही एक साथ बहुत ज्यादा भी न खाएं, इससे भी समस्याएं हो सकती हैं।
  • इसके अलावा, व्रत खोलने के लिए फलों का सेवन करना ठीक है लेकिन खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उपवास के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।