PIC: Social Media
PIC: Social Media

    Loading

    -सीमा कुमारी

    एक स्वस्थ शरीर के लिए कैल्शियम (Calcium) का उचित मात्रा में होना बहुत जरूरी है। यदि आप बढ़ती उम्र में भी अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं, तो शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे कैल्शियम रिच फू़ड (Calcium Rich Food) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानें इस बारे में-

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में कैल्‍श‍ियम की मात्रा को पूरा करने के ल‍िए ओट्स का सेवन बहुत ही जरूरी है। इसको खाने से भी काफी कैल्शियम मिलता है। एक कटोरी ओट्स खाने से करीब 100 से 150 मिग्रा कैल्शियम शरीर में पहुंचता है।

    दूध पारंपरिक तौर पर कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। लगभग सभी लोग जानते हैं कि दूध का सेवन कैल्शियम की कमी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

    पनीर से भी शरीर से कैल्‍शि‍यम की कमी को दूर क‍िया जा सकता है। पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्‍श‍ियम होता है। हर द‍िन 1 कप पनीर करीब 130 मिग्रा कैल्शियम की पूर्ति कर सकता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, दही प्रोटीन का खजाना होता है, इसमें गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आंतों को हेल्दी रखते हैं। 227 ग्राम दही में 400mg कैल्शियम होता है। दही को आप स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं।

    दाल और फलियों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर होने के साथ ही कैल्शियम भी होता हैं। इनका नियमित सेवन शरीर को लिए काफी लाभकारी होता हैं। इन्हें खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है।

    कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें। हरी सब्जियों के सेवन से हड्डियां मजबूत होने के साथ ही उनका विकास भी होता है।

    अंजीर के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं, साथ ही इससे जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं। अंजीर में फॉस्फोरस भी होता है, जो हड्डियों के विकास में सहायक है।