Guava, Guava Benefits For Health

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सेहत (Health) के लिए फल खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। ये तो सभी जानते है सर्दियों में कई फलों को खाना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। ऐसे में अमरूद (Guava) भी बहुत ही लाभकारी होता है। अमरूद ऐसा फल है, जिसकी खुशबू से ही भूख लगने लगती है और इसे खाने के लिए जी ललचाने लगता है। आपको बता दें कि अमरूद की खुशबू से तो भूख बढ़ती ही है, जिन लोगों को भूख कम लगती है, आयुर्वेद में उन्हें भी अमरूद खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह पाचन तंत्र को बेहतर कर भूख बढ़ाने वाला फल है। साथ ही पेट को एकदम चकाचक रखता है। तो आइए जानें सर्दियों में अमरूद खाने के फायदों के बारे में-

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों के समय बदलते मौसम में इम्यूनिटी के कमजोर होने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अमरूद के सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बच सकते  है। इम्यूनिटी के लिए अमरूद खाना बहुत ही अच्छा होता है।

सर्दी खांसी में राहत के लिए अमरूद को भूनकर खाना चाहिए। ऐसे अमरूद खाने से यह खांसी में दवा की तरह काम करता है। भुने हुए अमरूद से पुरानी से पुरानी खांसी को दूर कर सकते हैं। सर्दियों में खांसी और सर्दी से बचाव के लिए आपको इस तरह से अमरूद खाना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अमरूद बेहद फायदेमंद होता हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता   हैं। अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता हैं।

अमरूद का सीजन साल में दो बार आता है। एक बारिश के मौसम में और दूसरा सर्दी के मौसम में। हर सीजन में आपको रोज एक अमरूद खाना चाहिए। क्योंकि यह आपके पेट को साफ कर आंतों को मजबूत बनाता है। इससे आपकी आंतों की खाने को सोखने की क्षमता बढ़ती है और इससे आपके चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

अमरूद में डाइटरी फाइबर होता है जिसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है ऐसे में ज्यादा भूख नहीं लगती है। जिससे वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं।