गले की खराश दूर करने का सबसे बढ़िया घरेलू उपाय

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दी के मौसम में होने वाली ‘वायरल थ्रोट इंफेकशन’ (viral throat infection) एक आम समस्या है, जो काफी कष्टदायक होती हैं। गले में खराश (Sore Throat) होने का एक कारण अधिक ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन भी हो सकता है। अधिकतर मामलों में गले की खराश वायरस के कारण भी होती है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया भी इसकी वजह बन सकता है।

    वायरल थ्रोट इंफेकशन की तुलना में स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन ज्यादा परेशानी में डाल सकता है। लेकिन, घबराएं नहीं गले की खराश को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गले की खराश की समस्या में तुलसी की चाय या काढ़े का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और वायरल संक्रमण भी दूर होती है।

    स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि, गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले में खराश की परेशानी दूर हो जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो पीड़ित को राहत प्रदान करते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक-चौथाई चम्मच नमक डालें। दिन भर में 3 से 4 बार नमक पानी से गार्गल करने पर गले को आराम मिलता है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, हल्दी दूध एंटी-सेप्टिक के रूप में काम करता है। साथ ही, ये एक नैचुरल एंटी-बायोटिक भी होता है। गले की खराश दूर करने के साथ ही हल्दी दूध सूजन और दर्द को दूर करने में भी सहायक है। खासकर रात में सोते समय इसका सेवन जरूर  करना चाहिए।

    गले की खराश की समस्या में शहद का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। इससे निजात पाने के लिए आप चाय में शहद डालकर पी सकते है। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको वायरल संक्रमण से बचा सकता है।