अजवाइन है गुणों की खान, जरूर जानें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: आमतौर पर, अजवाइन (Ajwain) का इस्तेमाल नमकीन पूरी, मट्ठी, नमक पारे और पाठकों आदि का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

    अजवाइन का सेवन करने से सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।आइए जानें ‘अजवाइन’ से होने वाले फायदे –

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बच्चे की डिलीवरी के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि, इसके सेवन से  पेट की सफाई होती है और शरीर को गर्मी भी मिलती है। हालांकि, अजवाइन का पानी पीने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर अजवाइन पेट की गैस, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी तकलीफों का इलाज करती है। पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए अजवाइन और हरड़ को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। हींग और सेंधा नमक स्वादानुसार मिलाकर चूर्ण बना लें और इसका सेवन करें। पाचन ठीक रहेगा।

    अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्ला करने से आराम मिलेगा |  इसके अलावा, अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिल सकती है।

    अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है। एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें। इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्दी फायदा होता है, आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं।