Heart Attack
Heart Attack

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: सीने में दर्द कई बार लोगों के लिए चिंता का कारण बन जाता है। अचानक सीने में दर्द होने पर लोगों को यही लगता है कि कहीं हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारी तो नहीं। सीने दर्द होना सिर्फ हार्ट अटैक को ही नहीं दर्शाता, बल्कि आपको संकेत देता है कि आपको अपने खानपान में बदलाव लाने का समय आ गया है। खाने में ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन करने से भी सीने में दर्द और जलन महसूस हो सकती है। ऐसे में सीने में दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते है। आइए जानें इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में-

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अदरक सीने के दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए आप अदरक का ड्रिंक पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए अदरक का पेस्ट तैयार कर लें और इस पानी में डाल कर उबालें। जब यह ड्रिंक गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं।

पेट फूलने या अपच के कारण आप सीने के दर्द से परेशान हैं, तो हर्बल टी का सेवन जरूर करें। यह गर्म पेय सूजन को कम करने, पाचन को स्वस्थ रखने और हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है।

पेट फूलने या अपच के कारण आप सीने के दर्द से परेशान हैं, तो हर्बल टी का सेवन जरूर करें। यह गर्म पेय सूजन को कम करने, पाचन को स्वस्थ रखने और हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है।

एलोवेरा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। यह हार्ट को स्वस्थ रखता है। इसे नियमित रूप से पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल को निर्माण होता है। जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। यह जूस सीने के दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार है। आप रोजाना 1 से 2 बार एलोवेरा जूस जरूर पिएं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो मुलेठी एक तरह की बूटी होती है जिसमें गले में खराश होने पर अक्सर चूसा जाता है। इसको चूसने से निकलने वाला रस, छाती में आराम पहुंचाता है, साथ ही पाचन क्रिया सम्बंधी समस्या को भी दूर करता है। आयुर्वेद में इस बूटी को विशेष स्थान दिया गया है और कई तरह की दवाओं को बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।