Chaulai-ka-Saag

    Loading

    – सीमा कुमारी

    सर्दी के मौसम में ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों और साग का इस्तेमाल किया जाता है। बेशक, इन सब्जियों का स्वाद सर्दियों में लाजवाब लगता है। आमतौर पर लोग पालक, मेथी या बथुआ का साग खाना पसंद करते हैं। लेकिन,चौलाई यानी लाल साग के बारे में शायद लोग ज्यादा नहीं जानते होंगे। आइए जानें चौलाई का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ?

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चौलाई, इंसुलिन के स्तर को कम करता है और भूख को कंट्रोल में रखता है। तो अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो चौलाई खाना आपके लिेए फायदेमंद साबित होगा।

    चौलाई के पत्ते विटामिन-A से भरपूर होते हैं और इसका एक कप इस एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के लिए आपकी दैनिक जरूरत का 97% पूरा कर सकता है। स्वस्थ त्वचा और उचित दृष्टि के लिए विटामिन-A की भी आवश्यकता होती है। इसलिए चौलाई का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें तो जरूर अपनी डाइट में चौलाई के साग को शामिल करना चाहिए। चौलाई शरीर में उस हार्मोन को रिलीज करता है जिससे लंबे समय पर पेट भरा होने का एहसास होता है।

    चौलाई के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा चौलाई में अच्छी-खासी मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, चौलाई के पत्ते कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इस प्रकार उन लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं जो कैल्शियम की कमी से संबंधित हैं।

    चौलाई के पत्तों का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी अन्य कोई समस्या है तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

    चौलाई में मौजूद लाइसिन और अमीनो एसिड ये दोनों ही बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। इसके सेवन से काफी हद तक बालों का झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है।