सुबह खाली पेट करें इस पत्ते के पानी का सेवन, इन रोगों से होगा बचाव

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। वहीं तुलसी के औषधीय गुणों (Medicinal Value) के कारण इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी भी किया जाता है। तुलसी से सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) में ही नहीं बल्कि, पाचन संबंधी समस्याओं में भी राहत मिलती है। आइए जानें रोज खाली पेट तुलसी का पानी पीने के क्या फायदे हैं ?

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चाय या काढ़े में तुलसी के पत्ते को मिलाकर पीने से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकती है, और साथ ही मौसमी संक्रमण में भी आराम मिल सकता है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कहते हैं कि, नियमित रूप से तुलसी का पानी पीने से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

    तुलसी के पत्ते से सांस की बदबू की परेशानी भी दूर होती है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते लें, तो ये मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं और मुंह से बदबू की समस्या दूर होती हैं। तुलसी का पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। कब्ज और लूज मोशन की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके अलावा पेट भी ठीक रहता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, तुलसी के पत्ते में मौजूद एडाप्टोजेन स्ट्रेस को कम करने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से रक्त संचार दुरुस्त होता है और नर्वस सिस्टम को राहत मिलती है। तुलसी के पत्तों से सिरदर्द में भी राहत मिलती है। रोज सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।