चाय के साथ इस चीज का सेवन गलती से भी न करें, सेहत होगी खराब

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर, कई लोगों को शाम के चाय के साथ बिस्कुट (Biscuit) खाने की आदत होती हैं। अगर बात बच्चों की करे तो, बच्चों को बिस्कुट बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ‘बिस्कुट’ का सेवन सेहत के लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आइए जानें ‘ बिस्कुट खाने से होने वाले नुकसान के बारे में…

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई सारी कंपनियां दावा करती हैं कि, उनके बिस्कुट फैट फ्री हैं, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है, किसी भी तरह के बिस्कुट में फैट की मात्रा तो मौजूद होती ही है, ऐसे में इसका ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है।

    बिस्कुट में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, ज‍िसे लंबे समय तक खाने के कारण आपके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है,  बिस्कुट में ज्‍यादा शुगर होने के कारण अगर आप बिस्कुट को लंबे समय तक खाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है ।ऐसे में बिस्कुट का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, ब‍िस्‍क‍िट को र‍िफाइंड आटे से बनाया जाता है इसल‍िए इसे खाकर कुछ लोगों को कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है क्‍योंक‍ि ज्‍यादातर ब‍िस्‍क‍िट में फाइबर की मात्रा मौजूद नहीं होती है। ब‍िस्‍क‍िट या कुकीज़ में बीएचए और बीएचटी नाम के दो प्र‍िजर्वेट‍िव डाले जाते हैं, ताक‍ि ब‍िस्‍किट लंबे समय पर खराब न हों । ऐसे में इसके सेवन से शरीर में मौजूद ब्‍लड पर बुरा असर पड़ता है।

    रिसर्च के अनुसार, बिस्कुट या प्रोसेस्ड उत्पादों में ट्रांस फैट्स की अधिकता होती है। इनसे याददाश्त संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ’इनके अधिक सेवन से आपका गुस्सा बढ़ सकता है ’ये दिल के रोगों के खतरों को भी बढ़ा सकते हैं ’फैट्स की अधिकता के चलते ये मोटापा भी बढ़ सकते हैं।