File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन छोटे हों या बड़े-सभी के शारीरिक और मानसिक विकास में दूध का महत्वपूर्ण योगदान है। इसमें फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वॉटर-फैट सॉल्युएबल विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स मिलते हैं जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होते हैं। वैज्ञानिकों ने पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध को कंप्लीट डाइट माना है।ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं जो कच्चा दूध पीना पसंद करते हैं।  कुछ लोगों का मानना है कि, कच्चा दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन एक नए शोधों मे यह पाया गया है कि कच्चा दूध के सेवन से शरीर में कई समस्‍याएं हो सकती हैं। तो आइए जानें कच्चा दूध पीने के क्‍या क्‍या नुकसान हो सकते हैं ?

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,कच्चे दूध ( Raw  milk )  में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर में पहुंचकर साइड इफेक्ट कर सकते हैं जैसे कि आर्थराइटिस से लेकर डायरिया, डिहाइड्रेशन, गुलियन-बैरे सिंड्रोम और हीमोलिटिक यूरिमिक सिंड्रोम जैसी गंभीर समस्याए हो सकती हैं।ऐसे में कच्चे दूध का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
    • कमजोर इम्‍यूनिटी (Weak Immunity system: ) वाले लोग, बच्‍चे और युवाओं के लिए कच्चा दूध और ज्यादा नुकसानदायक है।ऐसे में इसके सेवन से बचना चाहिए।
    • शरीर के लिए जरूरी है कि एसिड लेवल कंट्रोल में रहे लेकिन जब लोग कच्चा दूध पीते हैं तो यह कंट्रोल में नहीं होता और शरीर में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है।
    • एक्सपर्ट्स बताते है कि,कच्‍चा दूध जब निकाला जाता है तो यह दूध पशु के थन या कई बार जानवरों के मल के संपर्क में आ जाता है, जिस वजह से दूध दूषित हो सकता है।  ऐसे सीधा इसका सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता  है। इसलिए कोशिश करें कि कच्‍चा दूध ना पीकर बल्कि,उबालकर पिए।