File pic
File pic

    Loading

    मुंबई : योग करने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और कई दुर्लभ बीमारियां कोसों दूर रहती हैं योग  मन को सुकून देने के साथ-साथ विचारों को भी काफी पॉजिटिव बनाता है। योग के प्रति लोगों के बढ़ता इंट्रेस्ट तो इसी बात से पता चल रहा है कि आज के दौर में योग को महत्त्व सिर्फ भारत में नहीं, बल्कि पुरे विश्व में दिया जा रहा है। इसके लिए एक इंटरनेशनल योग दिवस का चुनाव भी किया गया है, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि यही योग आपके लिए घातक भी हो सकता है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको इसके विषय में बताते हैं।  

    दरअसल, योग करना हमारे आपके लिए जितना शरीर और मन के लिए जितना फायदेमंद है। उतना ही खतरनाक है गलत तरीके से किया गया योग। इसलिए योग करते समय सही तरीके अपनाकर कर योग करें जिससे आपको फायदा हो नुकसान नहीं।  

    चुस्त या टाइट कपडे 

    योग करते समय कई लोग जो कपडे पहने रहते है। उसी कपडे में योग शुरू कर देतें हैं, लेकिन टाइट कपडे पहन कर योग के दौरान श्वास लेने और योग करने में आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा आरामदायक और ढ़ीले कपडे पहन कर योग करें।  

    खाना खाकर योग करना

    कई बार लोग खाना खाकर योग करने लगते है लेकिन आपको ऐसी गलती कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से शरीर में ऐंठन महसूस हो सकता है और इसके अलावा, जी मिचला या उल्टी जैसी शिकायत भी हो सकती है। इसके पीछे का कारण यह है कि पेट में पड़ा खाना इतनी जल्दी डाइजेस्ट नहीं हो पाता है इसलिए जब भी योगा करें तो इस बात का खास ख्याल रखें की आपका पेट खाली हो।  

    योगा के तुरंत बाद शावर 

    कई बार लोग टाइम की कमी के वजह से भी और ऐसे भी योग करने बाद तुरंत स्नान कर लेते हैं लेकिन ये गलती आप भूलकर भी ना करें। क्यों की इससे आपकी तबियत काफी बिगड़ सकताहै।  ऐसा इसलिए है क्यों की योग करने से हमारे शरीर में ऊर्जा एकत्रित होता है और शरीर बेहद गर्म हो जाता है। वाही पानी का तापमान ठंढा होता है। ऐसे में नहाने पर आप बीमार पड़ सकते हैं।  

    योगा के समय इन बातों का रखें खास खयाल 

    • योगा मैट को साफ रखे 
    • सीधे बैठें
    • शरीर को ज्यादा ट्विस्ट ना करें
    • आसन करते वक्त सावधानी
    • आसन के दौरान झुकते वक्त ध्यान दें
    • योगा के बाद रिलैक्स
    • योगा के तुरंत बाद शावर ना लें
    • सहज कपड़े पहनें