सूखे नारियल हेल्थ के लिए है कुदरत का वरदान, महिलाओं के लिए ऐसे है बेहद फायदेमंद

    सीमा कुमारी

    ज्यादातर घरों में सूखे नारियल का इस्तेमाल खीर, आइसक्रीम, स्वीट डिश आदि बनाने के लिए किया जाता है। सेहत को स्वस्थ रखने वाले पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल का सेवन न सिर्फ आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है, बल्कि याददाश्त भी बेहतर होती है। नारियल विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता है।

    इस बात पर कम लोगों का ध्यान जाता है कि नारियल (dried coconut) आपके हार्ट और ब्रेन के लिए अच्छा होता है। साथ ही इसे चबाने से फेशियल एक्सरसाइज भी होती है। इसमें ऐंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। आइए जानें सूखे नारियल से होने वाले फायदे के बारे में –

     हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेग्नेंसी में कई महिलाओं को खून की कमी की समस्या हो जाती है। ऐसे में सूखे नारियल का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। यह खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। 

     नारियल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके कनेक्टिव टिश्यूज को मजबूत बनाते हैं। नारियल को डायट में शामिल करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा ये स्किन के लिए भी अच्छा होता है।

     प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में अक्सर पैरों में सूजन की समस्या देखने को मिलती है। सूखा नारियल आपको इससे भी निजात दिलाने में मदद करता है।ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

     गर्भवती महिलाओं में एसिडिटी की परेशानी आम है। इस समस्या के लिए भी सूखे नारियल का सेवन काफी फायदेमंद होता है।