हर दिन नारियल पानी पीना हो सकता है नुकसानदेह, ज़रूर जानें किसे झेलनी पड़ सकती है परेशानी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: नारियल पानी वैसे तो कई मल्टी न्यूट्रिएंट्स की खान है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने के साथ कई फायदे देता है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिससे आपके शरीर को लाभ होते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ स्थितियों में नारियल पानी आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, अगर आप जरूरत से अधिक नारियल पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानें जरूरत से  

ज्यादा नारियल पानी पीने से होने वाले नुकसान-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, ऐसे में शरीर में पोटैशियम बढ़ने पर किडनी भी प्रभावित हो सकती है। अगर आपको किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी है तो इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से उचित सलाह लें।

नारियल पानी डायबिटीज वाले लोगों के लिए ज्यादा सही नहीं है। दरअसल, इसका हाई कैलोरी और शुगर डायबिटीज की समस्या को असंतुलित कर सकता है, जिससे खून में शुगर स्पाइक तेजी से बढ़ सकता है। अगर पिएं भी तो डॉक्टर से पूछ कर और बेहद कम मात्रा में। जिन व्यक्तियों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें भी नारियल पानी का सेवन करने से बचने की जरूरत होती है। नारियल पानी का अधिक मात्रा में सेवन की वजह से लो ब्लड प्रेशर का खतरा अधिक रहता है, इससे चक्कर, बेहोशी होने की संभावना बढ़ जाती है।

अगर आपकी किसी कारण से सर्जरी हो रही है या फिर होने वाली है, तो ऐसी स्थिति में नारियल पानी गलती से भी न पिएं। क्योंकि नारियल पानी से आपका ब्लड प्रेशर असंतुलित होता है, जिसकी वजह से सर्जरी के मरीजों को परेशानी आ सकती है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि नारियल पानी में फर्मेंडेट ऑलिगोसेकेराइड्स, डिसैकराइड्स, मोनोसैकराइड्स और पॉलीओल्स (FODMAPS)  होते हैं, जो कि शॉर्ट-चेन कार्बोहाइड्रेट है और आंतों से पानी खींच सकते हैं। इससे लोगों में डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इस तरह रोज नारियल पानी पीने से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है।