‘चैत्र नवरात्रि’ व्रत में ज़रूर खाएं ये चीज़ें, डिहाइड्रेशन से करें अपना बचाव

    Loading

    ‘चैत्र नवरात्रि’ 13 अप्रैल मंगलवार से शुरू हो रही है। ऐसे में नौ दिनों तक चलने वाले महापर्व को लेकर लोगों में एक अलग उत्साह व उमंग देखने को मिलता है। ‘नवरात्रि’ में मां दुर्गा को खुश करने के लिए भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत व्रत रखते हैं। ऐसे में जरूरी है कि व्रत के दौरान भक्तगण अपने सेहत का पूरा ध्यान दें। ताकि, शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके। ऐसे में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन किया जाए जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। गर्मी का मौसम भी शुरू हो गया है और शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है।

    व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कई लोग तो व्रत रखने पर बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि फलाहार में ऐसी सब्जियों को भी शामिल किया जाए, जिसे खाने से डिहाइड्रेशन से बॉडी को बचाया जा सके। आइए जानें कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में…

    • सिघांडे में विटामिन बी, सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके अलावा इससे एनर्जी भी मिलती है।
    • कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ वजन भी कम करने में मदद करता है। ‘नवरात्रि’ में आप बड़ी ही आसानी से कच्चे केले का हलवा और टिक्की बनाकर खा सकते हैं। यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होगा। गर्मी में आप हाइड्रेट रहने के लिए खीरा, ककड़ी, खरबूज, तरबूज और टमाटर को भी व्रत में शामिल कर सकते हैं।
    • लौकी में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है। इसलिए इसे व्रत के समय जमकर खाया जाता है। लौकी आपको कब्ज और गैस की समस्या से भी दूर रखती है। वहीं लौकी का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप ‘नवरात्रि’ में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर खा सकते हैं या फिर इसके जूस का सेवन कर सकते हैं। गर्मी में लौकी खाने से शरीर ठंडा रहता है।

    -सीमा कुमारी