पास्ता खाने से हो सकते हैं ये गंभीर हेल्थ प्रोब्लम्स, ज़रूर जानें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: मौजूदा समय में फास्ट फूड लोगों की लाइफस्टाइल का अहम् हिस्सा बन चुका है। समय की बचत और शौक के चलते आजकल हर कोई फास्ट फूड के पीछे भाग रहा है। पिज्जा, नूडल्स,मैगी आदि इन दिनों बच्चों की नहीं,बल्कि बड़ो की भी पहली पसंद बनते जा रहे हैं। पास्ता इन्हीं फूड आइटम्स में से एक है, जिसे कई लोग बड़े शौक से खाते हैं। पास्ता खाने से भले ही दिनभर की उर्जा मिलती हो।

    लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानें इससे होने वाले नुकसानों के बारे में- एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई लोग वजन तो घटाना चाहते है लेकिन अपनी खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। दरअसल पास्ता जैसी चीजों में हाई कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा पाई जाती है, जिससे आपका वजन अचानक बढ़ सकता है। साथ ही यह उन लोगों में और अधिक खतरा पैदा कर सकता है, जिनका वजन पहले से ही बढ़ा हुआ है। ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है या वजन को बनाए रखना है, तो पास्ता का सेवन अभी से कम कर दें।

    जरूरत से ज्यादा पास्ता खाने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। दरअसल, पास्ता के सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से न सिर्फ पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं, बल्कि कई बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप हफ्ते एक बार ही पास्ता का सेवन करें।

    पास्ता में ऐसे कारक होते है, जिससे आपका डायबिटीज लेवल बढ़ सकता है या होने की संभावना हो सकती है। उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले आहार के अधिक सेवन से आपको डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसलिए आपको बेहद सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे और आप एक अच्छी जीवनशैली का पालन कर सकते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड पास्ता खा रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। खासकर सफेद पास्ता खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, हाई प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप पास्ता खाना चाहते हैं, तो गेहूं या सूजी से बने पास्ते का चुनाव करें।