उबालने के इतने घंटों के अंदर ही खा लेना चाहिए अंडे, देरी होने पर हो सकता है नुकसान

    -सीमा कुमारी

    ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ यह स्लोगन आज से नहीं बल्कि दशकों से हम सुनते आ रहे हैं। क्योंकि, अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिए डॉक्टर भी रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देते हैं। अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे आप उबालकर भी खा सकते हैं।

    कई लोग अंडे को उबालकर रख देते हैं और बाद में उसे खाते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अंडे उबालने के कितनी देर के अंदर खा लेना चाहिए ? आइए जानें इस बारे में –

    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडों को उबालने के बाद अगर ज्यादा देर तक नहीं खाया जाना है, तो जरूरी है कि आप इसके छिलके न उतारें। क्योंकि, ऐसा करने से अंडे की अंदरूनी परत खुल जाएगी और वह हवा के साथ खतरनाक बैक्टीरिया के संपर्क में भी आ सकते हैं। ऐसे में इस तरह के अंडे का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
    • कहते हैं कि उबले हुए अंडों को अधिक से अधिक दो ही घंटे तक रूम टेम्परेचर में रहने दें। इसके बाद इन्हें फ्रिज में रख दें।
    • अंडे को फ्रिज में रखने के बाद कुछ चीजों की वजह से यह खराब हो सकते हैं। ऐसे में अगर अंडे को सही तरह से स्टोर किया गया हो तो यह 7 दिन तक खाने योग्य रहता है।

    इन जरूरी बातों का ध्यान रख कर आप अंडे का सेवन कर सकते हैं।