ज्यादा एक्सरसाइज करने के भी है नुकसान, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : ये तो सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि, एक्सरसाइज (workout) ना सिर्फ बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है, बल्कि अच्छी सेहत (Good Health) के लिए भी जरूरी है। एक्सरसाइज करने से बॉडी चुस्त और दुरुस्त (fit and  healthy) रहती है, साथ ही कई बीमारियों से महफूज़ भी रहती है। लेकिन, जरूरत से ज्यादा व्यायाम करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (harmful) होता है।  

    बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए रोजाना व्यायाम करें, परंतु जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से बचें।  ऐसे में आइए जानें जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से शरीर में हार्मोनल असंतुलन का खतरा हो सकता है, जिसकी वजह से आप हमेशा थकान महसूस कर सकते हैं। हार्मोन में असंतुलन की वजह से आप मानसिक बीमार भी हो सकते हैं।

    कहते हैं कि,जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से आपको चोट भी लग सकती है। इसके अलावा, ज्यादा व्यायाम करने की वजह से आपको मासंपेशियों में दर्द, जोड़ों में खिचांव, पीठ में दर्द, जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, स्वस्थ और फिट रहने के लिए अच्छी और गहरी नींद लेना बहुत जरूरी है। जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है।  

    अगर आप यह सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप जल्दी फिट हो जाएंगे तो यह आपकी भूल है, क्योंकि ज्यादा एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है, जिससे आपके दिल को खतरा हो सकता है। ज्यादा एक्सरसाइज करने की वजह से बॉडी रिलेक्स नहीं हो पाती और हार्ट नॉर्मल रेट से ज्यादा तेज़ी से धड़कता है।