File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए डाइट में हर तरह के विटामिनल्स, मिनरल्स और खनिजों का होना बहुत ही जरूरी है। पोषण से भरपूर डाइट न केवल हेल्दी रखने बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है। अगर शरीर में विटामिन-ए की कमी हो जाए तो इससे दांत, स्किन और आंख पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

    विटमिन ए (Vitamin-A) शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है। विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर सकते है। आइए जानें  किन फलों और सब्जियों में विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है ?

    जानकारों के अनुसार, आप विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए,बी, विटामिन-बी कम्पलेक्स, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल जरुर करें।

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कद्दू विटामिन-A का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें विभिन्न खनिज, कैल्शियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस भी मौजूद होता   हैं। इसे खाने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती हैं। इसके अलावा, कद्दू खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती हैं। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

    धनिया भी विटामिन-A का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, प्रोटीन, मिनरल्स और आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। डायबिटीज, किडनी रोग, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों के लिए भी धनिया बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, धनिया की तरह पपीता भी हर किसी मौसम में मिलने वाला फल है। इसमें विटामिन-A,  C और E भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पपेअन नाम का एन्जाइम पाया जाता है जो आपका पाचन सही रखने में मदद करता है। इसके सेवन से आपका पेट का स्वास्थ्य भी एकदम सही रहता है। इसके अलावा, टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन-A का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें लाइकोपीन नाम का पौषक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है।