BITTER-GOURD

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ये तो सभी जानते हैं कि हरी सब्जियों और ताजे फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए फलों और सब्जियों का जूस पीने की सलाह दी जाती है। सब्जी से तैयार जूस की बात करें, तो करेले का जूस स्वास्थ्य के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

क्योंकि, करेले में कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-C, विटामिन-A, जिंक, आयरन आदि पोषक तत्वों का उत्तम स्त्रोत बताया गया है। करेले का जूस कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है। आइए जानें   करेले के जूस से होने वाले फायदों के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो करेले में विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बॉडी में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

करेले में मौजूद विटामिन-A और बीटा कैरोटीन की मात्रा आंखों के लिए काफी फायदेमंद होती है, इसे नियमित रूप से पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।  

करेले के जूस में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते है। पिंपल या मुंहासे को भी कम करने में मदद करते है।  करेले में मौजूद बिटर्स और अल्कलॉइड तत्व रक्तशोधक का काम करते है।

करेले का जूस मधुमेह के लिए रामबाण उपाय है। आयुर्वेद के अनुसार करेले का जूस पीने से आपका ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

करेले का जूस मोटापा कम करने में बेहद लाभदायक साबित होता है। करेले में कैलरी की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही करेले के जूस के सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

करेला जूस बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए करेला जूस रामबाण है। ऐसे मरीज करेला जूस के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।