File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    बकरी का दूध सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है। लेकिन, बच्चों को बकरी का दूध पिलाना चाहिए या नहीं इसको लेकर अक्सर मांओं के मन में ये सवाल पैदा होता है। आइए जानें, क्या बच्चों को बकरी का दूध पिलाना चाहिए या नहीं।

    जानकारों के अनुसार, बच्चों के लिए बकरी का दूध सुरक्षित नहीं है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसके अंदर उच्च प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में यदि बच्चे बकरी के दूध का सेवन करते हैं, तो वह इसे आसानी से नहीं पचा सकते।  

    यदि आप छोटे बच्चों को बकरी का दूध पिलाते हैं, तो इससे पेट से जुड़ी समस्या, उल्टी, दस्त आदि समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा एनीमिया की समस्या भी हो सकती है।

    रिसर्च के अनुसार, गाय के दूध की अपेक्षा बकरी के दूध में एनर्जी बढ़ाने वाले तत्व नहीं होते हैं। साथ ही इसमें लैक्टोज की मात्रा भी गाय के दूध के मुकाबले काफी कम होती है।

    शोध में कहा गया है कि बकरी का दूध आयरन के बेहतर इस्तेमाल में मदद करता है। इससे आयरन और कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स के साथ परस्पर क्रिया की संभावना कम हो जाती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार,बकरी के दूध पीने वाले व्यक्ति का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है क्योंकि बकरी के दूध में पोटेशियम का स्तर काफी ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर को कम या ज्यादा होने से रोकती है। इसके अलावा बकरी के दूध में सेलेनियम नामक एक मिनरल पाया जाता है।

    रिसर्च में पता चला है बकरी का दूध पीने से आंतों की सूजन कम होती है। रोजाना बकरी का एक ग्लास दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।