Dr. Niranjan Samani

    Loading

    मुंबई : विश्व भर में 7 अप्रैल को ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’(World Health Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य कारण दुनिया में हर व्यक्ति को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा (Good Health Facilities) मिले और लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहें। इसकी शुरुआत डब्ल्यूएचओ (WHO)’World Health Organization’ द्वारा की गई थी। 

    बता दें इस साल का थीम ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ (Our planet, Our Health)है। वहीं इस ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022’ पर महामारी (Pandemic), प्रदूषित ग्रह (Polluted Planet), कैंसर (Cancer), अस्थमा, हृदय रोग आदि जैसी बढ़ती बीमारियों के बीच डब्ल्यूएचओ मानव और ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक और तत्काल कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित करेगा।

    गौरतलब है की महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में सूरज के बढ़ते तापमान के चलते कई बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं इस ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ के मौके पर हमारे साथ है, डॉ. निरंजन पी. समानी है, जिन्होंने इस चिलचिलाती धुप में आपने सेहत का कैसे ख्याल रखा जाए साथ ही स्किन के देखभाल से जुड़े कई मिथकों पर enavabharat.com से बातचीत की और कई हेल्दी टिप्स दिए है। 

    क्या सभी महंगे प्रोडक्ट्स स्किन के लिए अच्छे होते हैं ?

    यह पूरी तरह से असत्य है, इन ब्रांडों के बीच बहुत सारे शोध, प्रयोग और मार्केटिंग शामिल हैं जो इन्हें महंगा बनाता है, और हां यह अनुकूल परिणाम देता है लेकिन सभी प्रकार की त्वचा के लिए नहीं। कुछ सस्ते ब्रांड हैं जो बिल्कुल शानदार परिणाम दिखाते हैं। इसलिए महंगे उत्पाद हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकते है।

    चेहरा न धोने की वजह से मुहांसे होना ?

    यह सच नहीं है, चेहरा न धोना केवल अंतर्निहित कारण को जोड़ता है। मुंहासे होने के कई कारण हैं जैसे पीसीओडी, थायराइड की समस्या, नींद की कमी, हार्मोनल असंतुलन। इसलिए हमेशा अंतर्निहित कारण को लक्षित करें और अनुकूल परिणामों के लिए उसके अनुसार इलाज करवाएं। लेकिन निश्चित रूप से आपको नियमित रूप से अच्छे फेसवॉश का उपयोग करके अपनी त्वचा को साफ रखने की आवश्यकता है।

    बादल छाए रहने पर आपको सनस्क्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है ?

    आपको निश्चित रूप से धूप और बादल छाए रहने पर सनस्क्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता है। बादल के दौरान सूरज दिखाई नहीं देता है, बावजूद यूवी किरणें तब भी मौजूद हैं, और इसकी यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। आपको निश्चित रूप से सनस्क्रीन के उपयोग की आवश्यकता है और मैं 30 से अधिक आयु वालों के लिए इसका सुझाव देता हूं।  

    आप डार्क स्पॉट से छुटकारा नहीं पा सकते हैं ?

    इससे निजात पाने में समय लगता है। एक बार जब आप अपने पिग्मेंटेशन (रंजकता) का कारण जान लेते हैं तो निश्चित रूप से इससे निपटा जा सकता है और इससे छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार आपके त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित एक अच्छा सनस्क्रीन बहुत जरूरी है।

    आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके चेहरे पर प्रदर्शित होता है। अगर आप अच्छे खानपान और एक सख्त डाइट फॉलो करे और व्यायाम करे, तो आपकी त्वचा निश्चित रूप से चमकेगी और उस पर निखार आजाएगा। वहीं अगर आप जंक फूड खाते हैं, तो उससे कईं तरह की बिमारियों का संभावना बढ़ जाती है जिसमें नींद न आना, वजन बढ़ना आदि शामिल है।

    - डॉ. निरंजन समानी, एमबीबीएस