पुरूषों को बुढ़ापे में हो सकने वाली बीमारियों की भविष्यवाणी करने में हार्मोन करेगा मदद, पढ़े रिपोर्ट

    Loading

    नॉटिंघम (यूके): हम सभी की एक निर्धारित उम्र होती है, लेकिन हम सभी की उम्र एक जैसी नहीं होती। कुछ लोगों के लिए, उम्र बढ़ने का मतलब मधुमेह, हृदय रोग, कमजोर हड्डियों और संज्ञानात्मक गिरावट जैसी बीमारियों के बढ़ने का खतरे से जुड़ा होता है। यह आदर्श होगा यदि हम उम्र बढ़ने पर इन समस्याओं से दो चार होने से पहले ही भविष्यवाणी कर सकें कि एक व्यक्ति को वृद्ध होने पर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होगी या नहीं। यदि ऐसा हो जाए तो इसके निवारक उपाय भी किए जाएं, इसका सीधा मतलब होगा कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले कम लोग, देखभाल करने के लिए कम लोगों की जरूरत, और स्वास्थ्य प्रणाली के लिए काफी कम लागत। हमारे नवीनतम अध्ययन से पता चलता है कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं की भविष्यवाणी करना संभव हो सकता है।

    हमने रक्त में एक नया इंसुलिन जैसा हार्मोन पाया है, जिसे इंसुलिन लाइक पेप्टाइड 3 (आईएनएसएल3) कहा जाता है, जो दीर्घकालिक स्वास्थ्य की भविष्यवाणी करने में सक्षम हो सकता है, और क्या किसी व्यक्ति को उम्र से संबंधित बीमारियों के विकसित होने की संभावना है – कम से कम पुरुषों में इसका पता लगाया जा सकता है। अपने अध्ययन का संचालन करने के लिए, हमने वृद्ध पुरुषों के सबसे बड़े समूहों में से एक, यूरोपीय मेल एजिंग स्टडी के डेटा को देखा। इसने यूके सहित पूरे यूरोप से 40 और 79 वर्ष की आयु के बीच के 3,369 पुरुषों को चुना और चार से पांच वर्षों तक उनका अध्ययन किया। यह आंशिक रूप से यह आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि क्या पुरुषों में उम्र से संबंधित बीमारी की घटनाओं को टेस्टोस्टेरोन जैसे अनाबोलिक हार्मोन की गिरावट से समझाया जा सकता है, जो शरीर में वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

    यूरोपियन मेल एजिंग स्टडी के डेटा का उपयोग करते हुए, हमने संग्रहित रक्त के नमूनों में आईएनएसएल3 स्तरों के बीच महत्वपूर्ण संबंधों की तलाश की, जो अध्ययन की शुरुआत और अंत में लिए गए थे, और उन्हें उम्र से संबंधित बीमारी की घटनाओं से जोड़कर देखा। आईएनएसएल3 को हमारी प्रयोगशाला में विकसित एक नई परीक्षण पद्धति का उपयोग करके मापा गया था। हमने इन परिणामों की तुलना टेस्टोस्टेरोन जैसे अन्य हार्मोन के प्रभावों से की, और उन्हें उम्र, धूम्रपान की स्थिति और मोटापे जैसे नैदानिक मापदंडों के साथ भी समायोजित किया। 

    मजबूत संबंध

    हम यह दिखाने में सक्षम थे कि आईएनएसएल3 का स्तर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्पष्ट रूप से भिन्न हो सकता है, और वे हृदय रोग, मधुमेह, यौन क्रिया में कमी और हड्डियों की कमजोरी जैसी बीमारियों की घटनाओं से दृढ़ता से जुड़े थे। उच्च आईएनएसएल3 वाले पुरुषों में बाद में बीमार होने का जोखिम कम था, जबकि कम आईएनएसएल3 वाले पुरुषों में उम्र से संबंधित बीमारी विकसित होने का जोखिम अधिक था। महत्वपूर्ण रूप से, अध्ययन की शुरुआत और अंत दोनों में लिए गए रक्त के नमूनों को देखकर, हमने दिखाया कि इस संबंध की भविष्यवाणी कई साल पहले की जा सकती है।

    यद्यपि आईएनएसएल3 पुरुषों में विशेष रूप से वृषण में उन्हीं कोशिकाओं द्वारा बनाया जाता है जो टेस्टोस्टेरोन बनाते हैं, लेकिन टेस्टोस्टेरोन अत्यधिक परिवर्तनशील होता है। टेस्टोस्टेरोन का स्तर घंटे से घंटे और दिन से दिन में स्पष्ट रूप से बदल सकता है। यह उच्च भिन्नता रोग की घटना जैसे अन्य कारकों के साथ सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण संबंधों को खोजना मुश्किल बनाती है। टेस्टोस्टेरोन के विपरीत, आईएनएसएल3 का स्तर लंबे समय तक किसी व्यक्ति के रक्तप्रवाह में आश्चर्यजनक रूप से स्थिर रहता है।

    इससे सप्ताहों, महीनों या वर्षों के अलावा मापे जाने पर भी समान मान प्राप्त करना संभव हो जाता है। इसने हमें यह निर्धारित करने में मदद की कि कम आईएनएसएल3 को उम्र से संबंधित बीमारी के उच्च जोखिम के साथ महत्वपूर्ण रूप से जोड़ा गया था। वास्तव में, हमारे समूह के पिछले शोध से पता चला है कि आईएनएसएल3 स्तरों में व्यक्ति-से-व्यक्ति भिन्नता 18 वर्ष से कम उम्र के स्पष्ट रूप से स्वस्थ पुरुषों में देखी जा सकती है। हमारे निष्कर्षों के आधार पर, ऐसा लगता है कि आईएनएसएल3 का स्तर एक व्यक्ति के जीवन भर समान रहता है। इसका मतलब यह है कि हम एक आदमी के आईएनएसएल3 स्तरों को देखने में सक्षम हो सकते हैं जब वे युवा होते हैं और भविष्यवाणी कर सकते हैं कि जब वे बड़े हो जाएंगे तो उन्हें कुछ बीमारियां विकसित होने की कितनी संभावना होगी।

     इन विविधताओं के पीछे क्या है?

    नॉटिंघम में हमारा समूह अब यह पता लगाने पर केंद्रित है कि कौन से कारक युवा पुरुषों में आईएनएसएल3 के स्तरों और साथ ही टेस्टोस्टेरोन बनाने की उनकी क्षमता को प्रभावित करते हैं, जो उनके बाद के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। जानवरों पर अध्ययन के प्रारंभिक कार्य से पता चलता है कि प्रारंभिक जीवन पोषण एक भूमिका निभा सकता है, लेकिन आनुवंशिकी या कुछ पर्यावरणीय कारकों (जैसे धूम्रपान) के संपर्क में आने सहित कई अन्य कारक भी शामिल हो सकते हैं।

    हमें लंबे समय तक पुरुषों का अध्ययन करके आईएनएसएल3 की आने वाले समय में स्वास्थ्य समस्याओं की भविष्यवाणी करने की क्षमता की पुष्टि करने की आवश्यकता है। बेशक, यह काम केवल बढ़ती उम्र के पुरुषों से संबंधित है जिनके वृषण वृद्धावस्था में लगातार काम कर सकते हैं, केवल शुक्राणु और हार्मोन उत्पादन के मामले में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है।

    एक महिला का शरीर विज्ञान डिम्बग्रंथि के कामकाज के द्वारा बहुत अधिक मौलिक रूप से संशोधित होता है, जो रजोनिवृत्ति के बाद नाटकीय रूप से बदल जाता है। इसलिए जब उम्र बढ़ने और बीमारी की भविष्यवाणी करने की बात आती है तो हम अभी तक महिलाओं के लिए आईएनएसएल3 के समतुल्य के बारे में नहीं जानते हैं। (एजेंसी)