नए शूज़ से अगर शू बाइट हो जाए, तो दर्द से राहत के लिए आज़माएं ये टिप्स

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अक्सर ऐसा देखा जाता है नए जूते पहनने के बाद शू बाइट, यानी पैर छिल जाते हैं। एक ओर जहां नए जूते पहनने की खुशी होती है, वहीं पैर छिल जाने पर ये खुशी तकलीफ में बदल जाती है। लेकिन, जब वही चीज जब आपके लिए मुसीबत बनने लगे, तो समस्या खड़ी हो जाती है। 

    ऐसा ही कुछ नई खरीदी चप्पल के साथ होता है। पहनते ही यह पैरों को लगने शुरु हो जाते हैं। चलने-फिरने में भी आपको समस्या होने लगती है। पैरों में छाले आने लगते हैं। कभी-कभार तो दर्द बरदाश्त से बाहर हो जाता है। आइए जानें कुछ ऐसे तरीके जिनके मदद से आप इस दर्द से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप पैरों पर हुए घाव के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके पैरों की त्वचा को मॉइश्चराइज करने के अलावा जलन भी कम करेगा।

    जैसे ही पांव में घाव लगता है तो बहुत ही जलन होती है। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए पैरों पर एलोवेरा लगाएं। इसके इस्तेमाल से भी आपको पैरों में हुए घाव और दर्द से बहुत ही जल्दी छुटकारा मिलेगा।

    यूं तो चावल के आटे का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि इसके इस्तेमाल से घाव भी ठीक किया जा सकता है। यह डेड स्क‍िन को साफ करने में बहुत कारगर होता है। चावल के आटे को जरूरत के अनुसार पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और जब यह कुछ देर बाद सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने पर घाव का निशान दूर हो जाएगा।

    जानकारों के मुताबिक, टूथपेस्ट जले कटे पर इस्तेमाल होने वाली औषधीय चीज है। किसी भी घाव पर इसका इस्तेमाल करने से राहत मिलती है। इसमें पाया जाने वाला बेकिंग सोडा, मैंथॉल, पैरॉआक्साइड आपके घाव भरने में बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे।