Representative Image
Representative Image

    Loading

    सीमा कुमारी 

    आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में लगभग हर कोई किसी न किसी बीमारी का शिकार है। कोई डायबिटीज, तो को कोई लिवर की समस्या से परेशान है। इसके अलावा, एक और ऐसी बड़ी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं, और वो है हार्ट अटैक (Heart Attack)।

    पहले यह अधिक उम्र के लोगों में सुनाई देता था लेकिन अब युवा भी इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं। हाल के दिनों में कई स्टार्स भी इसके शिकार हुए हैं। इनमें कई नाम तो ऐसे हैं जिनकी फिटनेस की मिसाल दी जाती रही है। ऐसे में हार्ट अटैक को लेकर हमें अधिक जागरूक रहने की जरूरत है। सबसे जरूरी है कि ऐसी स्थिति आने पर खुद को और अपने आस-पास मौजूद लोगों को इसके लिए पहले से तैयार करना। हमें प्राथमिक उपचार के ऐसे कदमों के बारे में जानना चाहिए जिससे दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यक्ति की मदद की जा सके। आइए जानें इस बारे में –

    जानकारों के अनुसार, दिल का दौरा पड़ने पर आप किसी की तभी मदद कर सकते हैं जब आप इसके लक्षणों को तेजी से पहचान सकें। इसके लक्षणों में सीने में दर्द, दबाव महसूस करना शामिल है। इसके साथ ही महिलाओं और पुरुषों में यह अलग-अलग महसूस हो सकता है। मचली, अत्यधिक थकान, सांस लेने में तकलीफ होना और अस्वस्थ महसूस करना शामिल है।

    डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षणों में से कुछ भी महसूस होता है तो सबसे पहले आपको एंबुलेंस को फोन करना चाहिए। बहुत सारे मरीज लक्षणों को देखने के बाद भी लापरवाही बरतते हैं और अस्पताल पहुंचने में देर कर देते हैं। ये समझिए कि आप जितनी जल्दी डॉक्टर के पास पहुंचेंगे उतना ही परिणाम बेहतर होने की संभावना होती है।

    इसके बाद आप जहां कहीं भी हैं, वहीं बैठ जाएं, चाहे वो जमीन क्यों न हो। आपके पास में अगर कुर्सी है या कोई बैठने की जगह है तो वहां बैठ जाए।

     अगर आपने टाइट यानी कसे हुए कपड़े पहने हैं, तो इन्हें तुरंत ढीला करें। गले में टाई है तो उसे हटा लें, कमीज के बटन खोल लें टोपी पहनी है तो उसे हटा लें।

    इसके बाद जितनी जोर-जोर से आप सांस ले सकते हैं, उतनी तेजी से सांस लें और सांस लेते समय ही गिनती गिनें। ऐसा करने से ये होगा कि आप जितनी तेजी से और जल्दी-जल्दी सांस लेंगे, उतनी जल्दी आपके फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलेगी।

    आपके पास में जो कोई भी हो उससे तुरंत 300 एमजी की एस्प्रिन दवा मगाएं, और इसे चबा लें। अगर आपको पहले दिल का दौरा पड़ चुका है या फिर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है। ऐसी स्थिति में आप दो-चार टेबलेट को अपने साथ भी रख सकते हैं।

    ऊपर बताई गई चीजें अगर आप कर लेते हैं, तो ऐसे में एंबुलेंस के आने और उसके बाद अस्पताल पहुंचने तक आपको पर्याप्त समय मिल जाएगा। ये सब करने से व्यक्ति की जान बच सकती है।