मानसून में अगर हाथ-पैर की उतर रही हो स्किन, तो ये उपाय अपनाएं

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: भले ही बारिश की बूंदें गर्मी से राहत दिलाने का काम करती हों, लेकिन इस मौसम में स्किन को लेकर कई समस्याएं होने लगती हैं। जैसे हाथ और पैरों में रूखापन आदि।

    इसके कारण कई लोगों की तो उंगलियों से स्किन निकलने की परेशानी भी होने लगती है। इसके कारण कई बार कामकाज करने में भी परेशानी होने लगती है। वहीं, कई लड़कियां डेड स्किन को जबरदस्ती हटाने लगती है। पर, इससे समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आप   कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। आइए जानें इस बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें। कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें। आप चाहें तो वाटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    केला स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। ऐसे में आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केले का इस्तेमाल कर सकती है।  इसके लिए 1/2 केला मैश करें।  फिर उसमें जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।  तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर 5 मिनट छोड़ दें।  बाद में इसे पानी से धो लें।

     एक्सपर्ट्स के अनुसार, एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, औषधीय आदि गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन को हाइड्रेट करने के साथ पोषित करती है। मानसून में हाथों व पैरों से स्किन निकलने की परेशानी में एलोवेरा जेल फायदेमंद मानी जाती है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे त्वचा पर लगाने से स्किन गहराई से पोषित होती है। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है। ऐसे में हाथ-पैर साफ, निखरी व मुलायम होते हैं।

    शहद लगाने से त्वचा गहराई से पोषित होती है। ऐसे में लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है। इसके लिए थोड़े से शहद को उखड़ी हुई स्किन पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धोकर तौलिए से साफ कर लें।

    इन घरेलू उपायों से आप हाथ और पैरों के रूखापन से निजात पा सकते हैं।