गर्म खाने से अगर जीभ जल गई हो तो ऐसे करें उपचार

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कई बार कुछ ज्यादा गर्म खा लेने पर या फिर पी लेने पर जीभ जल जाती है। वैसे ये कोई बहुत बड़ी प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन जीभ जल जाने पर मुंह का टेस्ट खराब हो जाता है, या फिर उसके बाद कुछ भी मसालेदार खाने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में जीभ की जलन से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों को अपना सकते हैं। आइए जानें उन  घरेलू उपचारों के बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीभ की जलन को शांत करने के लिए आप आइस क्यूब की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आइस क्यूब को कुछ-कुछ देर के लिए मुंह में रखते रहें। इससे जलन में राहत मिल सकती है।

    औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा (aloe vera gel) जीभ की जलन का बेहतरीन इलाज है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा को कुछ देर अपनी जीभ पर लगाएं आपको दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। एलोवेरा जेल क्षतिग्रस्त  कोशिकाओं को ठीक करता है। इससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, जीभ जलने पर आप इसकी जलन को सही करने के लिए शहद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चम्मच में शहद लेकर जीभ पर इसका कोट लगाएं। कुछ देर बाद जब इसकी कोटिंग हल्की होने लगे तो इसको फिर से दोहराएं। ऐसा करने से भी जलन में आराम मिलता है।

    दही जली हुई जीभ का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसमें ठंडक देने वाले गुण मौजूद होते हैं। जीभ जलने के तुरंत बाद एक चम्मच दही खाएं। एक चम्मच दही लें और इसे निगलने से पहले कुछ मिनटों के लिए अपनी जीभ पर रखें आपको आराम मिलेगा।

    बहुत ज्यादा मसालेदार खाना नहीं खाएं. जब तक जीभ ठीक नहीं हो जाए हल्का और कम मिर्च-मसाले वाला खाना ही खाएं।

    अगर आपकी जीभ चाय-कॉफी या खाने से जल गई है तो थोड़ी सी चीनी जीभ पर रखें और उसे मेल्ट होने दें। जब जीभ पर चीनी मेल्ट हो जाएगी जो जीभ की जलन कम हो जाएगी। चीनी का उपाय स्वाद में आए बदलाव को भी ठीक करता है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों की मदद से आप जली हुई जीभ का इलाज कर सकते हैं।