अगर आप भी करते हैं दूध को बार-बार उबालने की भूल, जानिए क्या हो सकता है नुकसान

    -सीमा कुमारी 

    पोषक तत्वों से भरपूर दूध  (Milk) का सेवन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है, लेकिन दूध को उबालते समय अक्सर हम एक गलती करते हैं, जिसके बाद दूध पीने पर उसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता. दरअसल आपने घरों में महिलाओं को कई बार किचेन में दूध को देर तक उबालते हुए देखा होगा।

    दूध में उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर देती हैं और काफी देर तक दूध को उबलने देती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें बचपन से ये बताया जाता है कि दूध को अच्छे से उबालना चाहिए ताकि उसमें मौजूद सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को कितनी बार उबालना सही है? आइए जानें इस बारे में –

    रिसर्च के मुताबिक, सिर्फ 17 प्रतिशत लोग ही  जानते हैं कि दूध को बार-बार उबालना सही नहीं है। इससे ज़रूरी पोषक तत्व ख़त्म होने लगते हैं। वहीं, 59 प्रतिशत लोगों का मानना है कि दूध को बार-बार उबालने से इसे पोषक तत्व बढ़ते हैं। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जिनका कहना है कि दूध को कई बार उबालने से उसके पोषण में कोई फर्क नहीं पड़ता।

    आप दूध को बार-बार उबालने की भूल आप न करें. दरअसल, दूध को बार-बार उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं |  पोषण के इस नुकसान से बचने के लिए जरूरी है, कि दूध को बार-बार न उबाला जाए. आमतौर पर लोगों में यह धारणा है कि दूध को बार-बार उबालने से उसके पोषक तत्व बढ़ते हैं, जबकि यह धारणा बिलकुल गलत है |

    दूध को उबालने का सही तरीका क्या है?

    दूध जब तक गैस पर रखा हो, तब तक उसे किसी चम्मच से लगातार हिलाते रहें। इसके बाद दूध में जैसे ही एक उबाल आए गैस बंद कर दें। दूध को एक ही बार उबालें ताकि इसके पोषक तत्व मौजूद रहें।

    दूध के सेवन से जुड़ी इन बातों का रखें ख़्याल

    खाना खाने के बाद अगर आप दूध पीना चाहते हैं, तो भर पेट खाना न खाएं। दूध के लिए जगह छोड़ें वरना पाचन से जुड़ी परेशानी शुरू हो सकती है।

    खाना खाने के तुरंत बाद दूध न पिएं। इससे पाचन ख़राब हो सकता है, भारीपन महसूस हो सकता है। हमेशा खाना खाने के बाद एक घंटा इंतज़ार करें और फिर दूध पिएं।