पहली बार शिवरात्रि अगर पर कर रहे हैं उपवास, तो ऐसे रखें अपनी हेल्थ का ख्याल

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली; शिवरात्रि का पावन त्योहार भगवान शिव (lord shiv puja) और शक्ति के अभिसरण का रूप होता हैं। ऐसे में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवभक्त इस दिन उपवास करके भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करते हैं। यह व्रत शिवरात्रि वाले दिन शुरू होकर अगले दिन खत्म होता है। ऐसे में इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। सही तरीके से व्रत न रखने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। खासकर यदि आप पहली बार शिवरात्रि का व्रत रखने वाले हैं तो इन तरीकों के साथ खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। तो आइए जानें इनके बारे में-

    ज्योतिषियों के अनुसार, शिवरात्रि व्रत में आप आलू, रतालू, केला,पपीते जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप व्रत में नमक खा लेते हैं तो सेंधा नमक का प्रयोग खाने में कर सकते हैं। इसके अलावा अपने आप को फिट रखने के लिए कुट्टू के आटे से बनी रोटी भी खा सकती हैं। लेकिन ज्यादा भारी खाना न खाएं इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।

    व्रत के दौरान स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे। वहीं यदि आप सिर्फ पानी का उपवास रख रहे हैं तो अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार पानी की मात्रा बढ़ा दें। इसके अलावा ताजे फलों का जूस बनाकर भी आप पी सकते हैं।

    शाम को पूजा पूरी करने के बाद आप रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

    इसके अलावा आप गाजर,लौकी की खीर बनाकर खा सकते हैं। साबूदाने की खीर या फिर लड्डू बनाकर भी आप खा सकते हैं। दूध, दही का सेवन करं, मखाने व मूंगफली को देसी घी में हल्का भूनकर इसमें सेंधा नमक मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इन चीजों का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा।