आलस से हैं परेशान, तो भगाएंगे ये सुपर फूड आपकी थकान

    -सीमा कुमारी

    आज की भागदौड़ भरी लाइफ के कारण लोग अपना ध्यान ठीक से नहीं रख पाते हैं। वहीं घंटों काम करने से शरीर में कमजोरी (Weakness) आने लगती है। और पूरे दिन थकावट व कमजोरी (Tiredness Weakness ) का सामना करना पड़ता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, इन सभी का मुख्य का कारण शरीर में ग्लूकोज और पोषक तत्वों की कमी माना जाता है। इसके लिए जरूरी है कि  कुछ ऐसी जादुई चीज खाने को मिल जाए कि शरीर ऊर्जा से भर जाए। अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी खास टॉनिक या दवा की जरूरत नहीं है। बल्कि, हमारे आसपास ही ऐसी कई चीजें उपलब्ध हैं, जिनका सेवन करने से शरीर को तत्काल ऊर्जा मिलती है। आइए जानें इस बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,कई लोगों को अक्सर थकान और सुस्ती की शिकायत रहती है,  इसकी वजह से किसी भी काम में मन भी नहीं लगता है। इस थकान के पीछे नींद पूरी ना होना, अंदर से एनर्जी महसूस ना होना, खराब डाइट जैसी कई वजहें हो सकती हैं। हर वक्त थकान रहना इस बात का भी संकेत देता है कि शरीर में किसी जरूरी चीज की कमी है। ऐसे में जरूरी हैं कि आप पूरी नींद  के साथ-साथ खान-पान का विशेष ध्यान दें।
    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में ग्लूकोज की कमी के कारण आलस व कमजोरी होती है। ऐसे में प्राकृतिक ग्लूकोज और चीनी से भरपूर केला खा सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मिलेंगे। ऐसे में आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस भी करेंगे ।
    • मजबूत नर्वस सिस्टम के लिए भी विटामिन बी12 बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी से हर समय थकान और कमजोरी बनी रहती है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है। धूप में निकलने से शरीर में विटामिन डी बनता है। सालमन मछली, कॉड लिवर ऑयल, अंडे की जर्दी, मशरूम और फोर्टिफाइड फूडस में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन सभी चीजों के सेवन से शरीर में हो रही  विटामिन बी12 की कमी को पूरी की जा सकती है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, कमजोरी, थकान व सुस्ती से छुटकारा पाने के लिए सूखे मेवों को डेली डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे शाम को छोटी-मोटी भूख लगने पर खा सकती है। इसके अलावा इसे दूध, शेक, स्मूदी, सलाद आदि चीजों में मिलाकर भी खाया जा सकता है।
    • विटामिन-C को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ये स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन-सी की कमी का पहला लक्षण जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होना है। खट्टे फल, कीवी, अनानास, पपीता, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इन चीजों के सेवन से शरीर में हो रही थकान, कमजोरी से निजात मिल सकती है।

    इन सामान्य  ‘सुपर फूड्स’ के सेवन से शरीर में हो रही थकान और कमजोरी से राहत मिल सकती है।