सर्दियों में अगर पीएंगे दाल का पानी, तो मिलेंगे ये फ़ायदे

    -सीमा कुमारी

    सर्दी के मौसम में लोग खासतौर पर सूप, जूस आदि का सेवन करते हैं। क्योंकि, इसके सेवन से शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। लेकिन, आप चाहें तो इसकी जगह दाल के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं।

    इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई इसका सेवन कर सकता है। आप यह पानी बनाने के लिए मसूर, मूंग, अरहर और काली दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें इसके फायदे:

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दाल का पानी बड़े ही नहीं बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पानी शिशु को पिलाने से उनका कब्ज, दस्त आदि की समस्या से बचाव रहता है। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। बच्चे के दिल व दिमाग के लिए दाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है। दाल का पानी पीने से बच्चों में आयरन की कमी भी पूरी होती है।

    दाल के पानी का सेवन करने से शरीर में गर्माहट आती है। ऐसे में आप सर्दी भगाने के लिए दाल के पानी का सेवन कर सकते हैं।

    रोज एक कटोरी दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करके भी पी सकते हैं। ऐसा करने से इसकी पोष्टिकता खत्‍म नहीं होती है।

    दाल का पानी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरा होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। दाल के पानी में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने के साथ इम्यून सेल्स में भी बदलाव लाने में मदद करता है। ऐसे में इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है।

    दाल का पानी दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह आसानी से पच जाता है और हल्का होने के कारण शरीर में गैस नहीं बनती। इससे पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।