Diabetes Symptoms
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आजकल बड़ी भारी संख्या में लोग डायबिटीज से ग्रस्त देखे जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसका मुख्य कारण है गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल। आज से करीब 40-50 साल पहले यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ लोगों में देखी जाती थी, लेकिन अब युवा भी तेजी से इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं।

    यह एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के सभी अंग को डैमेज कर सकती है। कई बार तो लोगों को डायबिटीज जकड़ लेती है, लेकिन उन्हें इस बात का पता भी नहीं चल पाता। आइए जानें इसके लक्षण और हो जाएं सावधान। दरअसल, आपके शरीर में  कुछ ऐसे बदलाव होने लगते हैं, जो संकेत देते हैं कि आप डायबिटीज की चपेट में आने वाले हैं।

    बार-बार पेशाब आना

    बार-बार पेशाब आना, डायबिटीज मरीजों का सबसे आम लक्षण में से एक है। अगर आपके यूरिन का रंग ज्यादा पीला दिखे तो ये भी डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके यूरिन पर चीटियां दिखे तो समझ जाए कि आप मधुमेह के शिकार हो चुके हैं।

    चोट, घाव आदि भरने में ज्यादा समय लगना

    डॉक्टर के अनुसार, डायबिटीज के रोगियों का कोई भी जख्म जल्दी नहीं भरता है,  फिर चाहे वो जख्म छोटा या कोई बड़ा। यहां तक की कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि शरीर के किसी अंग पर खुलजी करते रहने की वजह से भी निशान इतना गहरा हो जाता है कि उसे भरने में लंबा समय लगता है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो सावधान हो जाइए।

    धुंधला दिखाई देना

    डायबिटीज शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर असर डालती है। खासकर की आंखों पर ये सबसे पहले असर डालती है। इसमें पीड़ित मरीजों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है। कई बार तो ब्लड शुगर बढ़ जाने कि वजह से लोगों की आंखों की रोशनी भी चली जाती है। अगर आपको भी आंखों से अचानक कम दिखने लगे तो समझ जाइए कि आप डायबिटीज की गिरफ्त में आ चुके हैं।

    मसूड़ों से खून आना

    अगर आपके मसूड़ों में लगातार सूजन बनी हुई है तो ये भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। कई बार तो सूजन की वजह से मसूड़ों से खून भी आने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको तुरंत शुगर टेस्ट करवाना चाहिए।

    मुंह सूखना

    डायबिटीज के रोगियों को बहुत प्यास लगती है। थोड़ी थोड़ी देर में उन्हें ऐसा लगता है कि उनका मुंह सूख रहा है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

    ज्यादा भूख लगना

    आमतौर पर अधिक भूख लगना आम बात है। लेकिन बार बार भूख लगना डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। डॉक्टर के अनुसार मधुमेह के रोगियों को बार बार भूख लगती है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो सतर्क हो जाइए।