सर्दियों में संक्रमण से बचना है तो पालक जरूर खाएं, जानिए 5 बेहतरीन फायदे

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: पोषक तत्वों से भरपूर ‘पालक'(spinach) का सेवन स्वास्थ्य (health) के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि,पालक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, (calcium) मैग्नीशियम (magnesium) और आयरन (Iron) पाया जाता है, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में  मदद करता  हैं।  ‘पालक’ हरी सब्जियों में मुख्य रूप से खाई जाने वाली ऐसी सब्जी है, जो सेहत का खज़ाना है।

    इस मौसम में पालक खाने से सेहत को कई तरह के फायदे होते है। पालक कम कैलोरी और वसा युक्त होता है साथ ही फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन को दुरुस्त रखता है। पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। आइए जानें सर्दी के मौसम में पालक खाने से सेहत को क्या -क्या फायदे हो सकते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ‘पालक’ का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। पालक में विटामिन A  भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सांस संबंधित समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होता है। रोजाना एक कप पालक का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

    सर्दी में बालों के गिरने की समस्या ज्यादा रहती है ऐसे में पालक का सेवन बालों को स्ट्रॉन्ग करता है। इसमें मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को बालों के फॉलिकल तथा ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

    रिसर्च के अनुसार,पालक शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में भी सहायक होता है। पालक का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। सर्दियों के मौसम में पालक का सेवन काफी लाभदायक होता है।

    पालक में तनाव को दूर करने वाले तत्व मौजूद होते हैं, जो हाइपरटेंशन कम करता है। हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के कारण कई गंभीर बीमारियां हो रही हैं।

    पाचन दुरुस्त करता है पालक। कच्चे ताजे पालक का रस सुबह-सुबह पीने से पाचन दुरुस्त रहता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो पालक के जूस का सेवन करें।