(Socail-Media)
(Socail-Media)

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ये तो सभी जानते है कि मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी खराब करती है, बल्कि, आपके आत्मविश्वास को भी। साथ ही, कई रोगों का शिकार भी बना देता है। शरीर का सही वज़न बनाए रखना बड़ी चुनौती होती है। फिर चाहे मौसम सर्दी का हो या फिर गर्मी का, बढ़ता वज़न सभी को परेशान रखता है। गर्मी के मौसम में कई मौसमी फल आते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ वजन कम करने में मदद भी करते हैं। अनानस, यानी पाइनएप्पल (pineapple) आपकी वजन कम करने में मदद कर सकता है। तो आइए जानें, अनानस कैसे वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है ?

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी की मात्रा भी काफी होती है। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ, फ्लू से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं।

    वज़न घटाने के लिए आजकल पाइनएप्पल का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि पाइनएप्पल में कई पोषक तत्व और एंजाइम होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को तेज करने का काम करते हैं।

    अनानास का सेवन आपको पहले से ज्यादा एनर्जेटिक और एक्टिव बनाता है। जब आप एक्टिव होंगे, तो शरीर में टॉक्सिन भी कम जमा होंगे और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहेगा। इससे वज़न घटाना आसान हो जाएगा।

    यह फल स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। इसको आप नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए मील्स के बीच में जब भी भूख लगे अनानास खाया जा सकता है।