banana
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कई बार ऐसा होता है कि काम के दौरान या फिर जब कहीं बाहर से आएं तो ऐसा लगता है कि शरीर में एनर्जी बिल्कुल भी नहीं रह गई। अगर आप भी कभी काम या पढ़ाई के दौरान थकान महसूस करते हैं तो इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए आप अपने डाइट में कुछ ख़ास चीजों को शामिल कर सेहतमंद रह सकते हैं। आइए जानें वो 5 फूड्स कौन से हैं जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देंगे।

    जानकारों के अनुसार, केला ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है। इसके साथ ही ये आपको बाजार में ज्यादा महंगा भी नहीं मिलता। यानि, ये हर इंसान की पहुंच में होता है। केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सभी गुण शरीर की थकान को दूर करते हैं और कमजोरी भी दूर होती है।

    अगर आपको अचानक थकान या चक्कर आना जैसा महसूस होता है तो आप एक गिलास ठंडा नींबू पानी पी सकते है। नींबू पानी में आप चुटकी भर नमक और चीनी भी डाल सकते है। इससे आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बना रहेगा और दिन भर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

    तुलसी बहुत ही गुणकारी होती है। तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर बनाने से भी कमजोरी, थकान, सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, किशमिश शरीर में इंस्टेंट एनर्जी देता है। इसे आप दूध में उबालकर ले सकते हैं, या फिर ऐसे भी खा सकते हैं। इसके साथ ही इसे खाने से आयरन भी भरपूर मात्रा में शरीर में पहुंचता है। साथ ही अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो इसे खाने से भी उन्हें फायदा होगा।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि सेब खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। इसके साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जो आपको कई और बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। इसके साथ ही ये आपके शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

    बादाम में मैग्नीशियम और विटामिन-B की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है। दुनिया भर में बादाम को अच्छा स्नेक माना जाता है। ऐसे में इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए आप 5-6 बादाम खा सकते हैं।