File Photo
File Photo

    कई पेरेंट्स अपने बच्चे की छोटी हाइट को लेकर परेशान रहते हैं।  ये बात सच है कि, सही उम्र में बच्चों की उचित लंबाई बढ़ना बहुत जरूरी है। मगर कभी आनुवांशिक कारणों (genetics reasons) से तो कई बार अनहेल्दी डाइट या फिर किसी बीमारी के कारण लंबाई उतनी नहीं बढ़ पाती है। ऐसे में हाइट बढ़ाने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। यहां तक कि दवाइयों के इस्तेमाल से भी नहीं चूकते हैं।

    हालांकि, ये तरीके शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम भी करते हैं। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अच्छी डाइट से लंबाई बढ़ने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आइए जानें खानपान से जुड़ी कुछ खास घरेलू उपाय के बारे में  –

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडा न्यूट्रिशन का पावर हाउस है। विटामिन-सी के अलावा लगभग सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स इसमें पाए जाते हैं। हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही, अच्छी हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है,ऐसे में रोज एक अंडा खाने से हाइट बढ़ती है।
    •  बच्चों की हाइट बढ़ाने में हरी सब्जियां भी काफी फादेमंद साबित हो सकती है। हरी सब्जियों में जैसे पालक, मैथी, भिंडी, मटर एवं अन्य पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं, ये सभी तत्व हड्डियों के घनत्व को बढ़ा के हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में पालक, मेथी, पत्तागोभी और अरुगुला को डाइट में शामिल करना चाहिए।  
    •  प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। चिकन विटामिन-बी12 का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। यह पानी में घुलनशील एक ऐसा विटामिन है जो आपकी लंबाई बढ़ाने का काम कर सकता है। इसमें टॉरिन नाम का भी एक तत्व पाया जाता है जो कि एक अमीनो एसिड है।
    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए बच्चों की डाइट में दूध जरूर शामिल करें, ताकि उनकी सेहत भी बनी रहे और लंबाई भी बढ़े।
    • सूखे मेवे जैसे – बादाम, अखरोट, किशमिश, पिस्ता, खजूद आदि प्रोटीन के साथ-साथ मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। ये न केवल दिमाग को पोषण देते हैं बल्कि शारीरिक विकास में भी बेहद अहम होते हैं।
    • ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन फिश भी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाला एक फैट है। जो शरीर की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए भी अच्छा माना जाता है।

    – सीमा कुमारी