अगर आपको अपने बच्चों का वजन बढ़ाना हो तो उन्हें हर दिन खिलाएं ये चीजें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    क्या आप भी अपने बच्चों के दुबले-पतले सेहत को लेकर परेशान हैं ? कुछ बच्‍चों का वजन तो ठीक से खाना खाने के बाद भी नहीं बढ़ता है। बहुत कम ही बच्‍चे हेल्‍दी होते हैं और अक्‍सर पैरेंट्स को ये शिकायत रहती है कि, उनका बच्‍चा पतला, कमजोर और अंडरवेट है।

    एक्टिव होने के बावजूद बच्‍चों का पतलापन पेरेंट्स को परेशान करता है। और, अगर आपका बच्‍चा भी कमजोर या अंडरवेट है, तो उसकी डायट में कुछ चीजों को शामिल कर बच्‍चे का वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइए जानें उन चीजों के बारे में –

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर है। आप बच्चों को बनाना शेक बनाकर दे सकते हैं। वहीं, अगर आप केले की मात्रा उनकी डाइट में बढ़ाना चाहते हैं, तो आप बनाना ब्रेड भी बना सकते हैं। केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन A, B, B6, C, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम पाए जाते हैं।

    कहते हैं कि, घी भी वेट गेन करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हो सके, तो बच्चों को घर का बना देसी घी खिलाएं। आप खिचड़ी, दाल, चावल और कई डिशेज में देसी घी डालकर बच्चों को खिला सकते हैं। घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। एक साल के होने के बाद बच्‍चे को अंडा खिला सकते हैं। इसमें सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं। आप अंडे उबालकर या इसका आमलेट बनाकर बच्‍चे को खिला सकती हैं।

    एवोकाडो विटामिन-E, C, K और फोलेट, कॉपर, डायट्री फाइबर एवं पैंटोथेनिक एसिड से युक्‍त होता है। इसमें उच्‍च मात्रा में फैट होता है। आप किसी भी रूप में एवोकाडो बच्‍चे को खिला सकती हैं। मिल्‍क शेक में भी एवोकाडो मिलाकर दिया जा सकता है।

    दाल में प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम होता है। आप बच्चों को अरहर, मूंग दाल खिला सकते हैं। आपको रोजाना एक कटोरी दाल बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए।