प्रेगनेंसी में अगर रखना हो ‘नवरात्रि’ का व्रत, तो इन बातों का रखें ध्यान, श्रद्धा के साथ बनी रहेगी सेहत भी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri 2023) का पावन पर्व 22 मार्च, बुधवार से शुरू हो रहा है जो कि 30 मार्च को रामनवमी के दिन समाप्त होंगी। इस दौरान 9 दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की उपासना की जाती हैं। नवरात्रि के दिनों में कुछ भक्त उपवास भी रखते हैं जहां कुछ लोग दो दिन का और कुछ लोग पूरे 9 दिन तक का व्रत रखते हैं। 9 दिनों के व्रत में अगर आप खानपान का ध्यान नहीं रखते, तो सेहत संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं, खासतौर से अगर आप प्रेग्नेंट हैं। तो अगर आप प्रेग्नेंसी में रखने जा रही हैं नौ दिनों का व्रत, तो डाइट का रखें खास ध्यान। नहीं होगी कमजोरी और थकान की परेशानी।

वैसे तो डॉक्टर भी गर्भवती (Pregnant) महिलाओं को व्रत-उपवास न रखने की सलाह देते हैं फिर भी अगर आप नवरात्रि (Navratri) में व्रत रख रही हैं तो ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। आइए जानें इस बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दूध, दही और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें क्योंकि ये प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। लेकिन इसके साथ ही साथ हाई शुगर या फैट से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट खाने से बचें।

फल और सब्जियों को तो व्रत के दौरान जरूर अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि ये विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिला लंबे समय तक खुद को भूखा न रखें। थोड़े-थोड़े समय पर खाते रहें।

इसके अलावा, व्रत के दौरान भी शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी पीती रहें और इसके साथ ही जूस, नारियल पानी भी शामिल करें।

अगर आपको गर्भावस्था के दौरान थकान, सिर दर्द, हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी समस्या हो रही है, तो इस स्थिति में उपवास न रखें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आप सच्ची श्रद्धा से फलाहार या भोजन के उपरांत भी देवी की पूजा करेंगी तो आपको इसका फल जरूर मिलेगा।

इस दौरान ज्यादातर लोग कुट्टू के आटे की पूरी, पकौड़ी, चिप्स जैसे आइटम्स खाते हैं, जो जुबान को अच्छे लगते हैं लेकिन सेहत के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं होते। इससे गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी हो जाती है, तो प्रेग्नेंसी में डीप फ्राई आइटम्स अवॉयड करें।

कैफीन हार्ट बीट और हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सही नहीं। बेहतर होगा व्रत के दौरान बहुत ज्यादा चाय, कॉफी और दूसरी कैफीन युक्त चीजों का कम से कम सेवन करें।

सिर्फ खाने में कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ें ही न लें। डाइट में प्रोटीन और हेल्दी फैट वाले फूड आइटम्स भी शामिल होने चाहिए। जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखेंगे।