File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: वर्तमान में हेल्थ को लेकर कई समस्याएं लोगों में देखने को मिल रही है, इन्ही में से एक Belly Fat है। कई लोग ऐसे भी है जो वजन कम करने के लिए बहुत जिम या योग भी करते है लेकिन उनमे कुछ खास बदलाव नजारा नहीं आता, होता ये है कि हम जवन कम करने के लिए कई चीजों का ध्यान रखते है फिर भी कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हे हम रोजाना सेवन करते है लेकिन उससे हमारे बॉडी (Unhealthy Drinks) को होने वाले नुकसान के बारे में पता नहीं रहता। ऐसे ही कुछ ड्रिंक यानी पेय पदार्थ है जो आपका Belly Fat कभी कम नहीं होने देता, तो आइए जानते है उन ड्रिंक के बारे में जिन्हे आज ही आपको छोड़न है। 

    शराब (Liquor)

    बढ़ते वजन से इन दिनों ज्यादातर लोग परेशान है, लेकिन इसे काम करने को लेकर सही जानकारी मिलना बहुत जरुरी है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो शराब के सेवन थोड़ा काम कर दें, बता दें कि ज्यादातर अल्कोहल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और जब आप उनमें कोल्ड ड्रिंक मिलाते हैं तो कैलोरी की संख्या और बढ़ जाती है। जो आपको पेट की चर्बी बढ़ाने के लिए काफी है, अगर आप भी अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो इस बात का जरूर ध्यान रखें। 

    मीठी चाय (sweet tea)

    आपको बता दें कि ग्रीन टी, ब्लैक टी या किसी भी तरह की हर्बल टी, बाजार में मिलने वाली पैक्ड मीठी आइस्ड टी को छोड़कर सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। दरअसल मीठी आइस्ड टी की एक बोतल में बहुत कैलोरी होती हैं जो आपकी डाइट का नुकसान कर सकती है। हेल्दी बॉडी पाने के लिए घर पर बनी चाय का सेवन करें। इससे आपके वजन कम करने के मिशन में कोई रुकावट नहीं आएगी।

    पैक्ड फ्रूट जूस (packed fruit juice)

    हेल्दी बॉडी के लिए फल बेहद अच्छे होते है। फलों का जूस हमें विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को सभी आंतरिक कार्यों को अच्छी तरह से करने में मदद करते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता करते हैं, लेकिन हमें ये सारे फायदे तभी मिलते हैं, जब हम ताजे फलों का रस निचोड़ कर लेते हैं। आपको बता दें कि मार्केट में मिलने वाला पैक्ड फ्रूट जूस चीनी से भरा होता है जो वजन बढ़ाने का काम करता है। 

    एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks)

    इन दिनों एनर्जी ड्रिंक्स का बहुत क्रेज है हर कोई उसका सेवन करता है, लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी कुछ चीजों के बारे में पता है? दरअसल  एनर्जी ड्रिंक्स एक इंटेंस वर्कआउट सेशन के बाद आपको पसीने के रूप में शरीर से तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए कुछ ठंडे पेय की जरूरत होती है, लेकिन एनर्जी ड्रिंक्स उसके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं। स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक शुगर और फ्लेवरिंग एजेंटों से भरे होते हैं जो शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। ऐसे में आपके लिए नारियल पानी या पानी या ताजा निचोड़ा हुआ फल बेहतर विकल्प हैं। तो आप भी वजन करने की लाख कोशिश कर रहे है फिर भी विफल हो रहे है, तो आज ही इन्ही ड्रिंक्स को पीना छोड़ दें।