थकान दूर करना हैं, तो नहाने के पानी में मिलाएं ये 7 चीजें, रहेंगे एकदम तरोताजा

    Loading

    नई दिल्ली : दिनभर के काम से हम थक जाते है, थकान के वजह से हम ज्यादा एक्टिव नहीं रह पाते है। हम जानते हैं, इस स्थिति में आप खुद को रिलैक्स करना चाहते हैं। इस खास तरीका अपनाकर आपको थकान से निजात दिला सकता है। खासतौर से तब, जब आप इसके लिए कुछ खास सुगंधित सामग्रियों का इस्तेमाल करें। तो आइए जानते हैं, उन प्राकृतिक सामग्रियों के बारे में, जो आपको फ्रेश और रिलैक्स महसूस करने में मदद करेंगी।

    1. नींबू

      

    स्नान करते समय पानी में नींबू का उपयोग करें। यह आपकी थकी हुई त्वचा को तरोताजा और पुनर्जीवित कर सकता है। साथ ही यह त्वचा में कसाव लाता है। नींबू नाखूनों को मजबूत बनाने और त्वचा के धब्बों को हल्का करने के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। अपने नहाने के पानी में दो नींबू का रस मिलाएं। ये आपकी त्वचा को साफ करने के साथ-साथ आपको आराम भी देगा।

    2 . शहद

    शहद न केवल एक प्राकृतिक स्वीटनर है, बल्कि ये आपकी त्वचा के छिद्रों को भी साफ कर सकता है और आपके शरीर को तीव्रता से मॉइस्चराइज कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर को डिटॉक्स भी करने लाभकारी होते हैं। आपको बस इतना करना है कि पानी में एक कप शहद डालें और फिर शहद से बने पानी से स्नान का आनंद लें। इसके बाद आप सादा पानी से भी स्नान कर सकती हैं।

    3. ऑलिव ऑयल

    ऑलिव ऑयल एक चमत्कारी घटक है जिसे आप स्नान करते समय उपयोग में ला सकती हैं। इसमें एंटी-एजिंग प्रभाव होता है। ये त्वचा के कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने लिए पानी में 5 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं, क्योंकि ये विटामिन ई और के से भरपूर होता है।

    4. लैवेंडर ऑयल

    लैवेंडर तेल का इस्तेमाल ज्यादातर स्पा और शरीर के अन्य उपचारों में किया जाता है। सूखे लैवेंडर को मलमल के कपड़े में लपेटकर या लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदों को पानी में डाल कर स्नान करने से तनाव, मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम होती है।

    5. बेकिंग सोडा

    बेकिंग सोडा त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के उपचार में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। ये त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखता है और त्वचा की अम्लता को बेअसर करते हुए चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है। स्नान करते समय पानी में 4-5 बड़े चम्मच डालें ताकि आप तरोताजा महसूस कर सकें।

    6. दूध

    दूध से स्नान करना तो भारतीय परम्परा का अभिन्न अंग रहा है। क्या आप जानती हैं कि ये दूध आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, सनबर्न को शांत करने का काम करता है और आपको एक चमकदार त्वचा दिलाने में मदद करता है। इसलिए यादि आप दमकती हुई त्वचा पाना चाहती हैं तो पानी में 1 कप दूध मिलाकर स्नान करें।

    7. ग्रीन टी

     

    ग्रीन टी पीने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है, वहीं ग्रीन टी से स्नान करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो त्वचा की जलन, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करती है। ये त्वचा को हाइड्रेट भी करती है और सुखदायक प्रभाव प्रदान करती है। इसकी गुडनेस का लाभ लेने के लिए आपको अपने नहाने के हल्के गुनगुने पानी में पांच से छह टी बैग डालने हैं। नहाने का पानी कम से कम आधा घंटा पहले तैयार करें।