अगर रहना चाहते हो निरोगी, तो ऐसे पीएं नियमित तौर पर पानी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ये तो सभी जानते हैं कि,गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, हेल्थ एक्सपर्ट्स आपको रोजाना सुबह खाली पेट ब्रश करने से पहले पानी पीने की सलाह भी देते है। इससे आपके शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे- गैस, एसिडियी, खट्टी डकार और कब्ज आदि से बचाव मिलता है।

लेकिन कई बार लोग सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, ऐसे में आज हम आपको रोजाना सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने के फायदे बताने जा रहे है। इसको रुटीन में अपनाकर आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं, तो आइए जानें बिना ब्रश किए पानी पीने के फायदे-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सर्दियों के मौसम में खांसी या कोल्ड जैसी मौसमी बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति को सुबह एक गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा बिना ब्रश किए पानी पीने से स्किन और बालों पर भी इसका पॉजिटिव असर दिखाई देता है।

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट बिना ब्रश करने से पहले पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र (digestive system) मजबूत बनता है। इसके अलावा इससे मुंह में बैक्टीरिया (bacteria) भी जमा नहीं होते हैं।  

कहते है बिना ब्रश किए पानी पीने से हाई बीपी या लो बीपी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से मोटापे की समस्या भी दूर होती है।

जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है, उन लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह से सूख जाता है, जिससे मुंह से दुर्गंध आने की समस्या पैदा होती है। मुंह में सलाइवा की कमी के कारण बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते है। तो यदि आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएंगे, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीते हैं तो इससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते है। इसके अलावा इससे आपकी स्किन में भी ग्लो बना रहता है।