सुबह खाली पेट इसके इस्तेमाल से बढ़ाएं इम्यूनिटी, जानें फायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। यह ना केवल पवित्र एवं पूजनीय होती है, बल्कि ये कई औषधीय गुणों से भरपूर भी होती है। ऐसा कहें कि, गुणों का खजाना है तुलसी। तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो लगभग हर घर में मिल जाता है। जानकारों का मानना है कि तुलसी के पत्ते का पानी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। आइए जानें औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पानी के लाभ…

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आज के व्यस्त जीवन में तनाव से हर कोई जूझ रहा है। यह स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बनता है। ऐसे में अगर तुलसी के पत्तों का सेवन गर्म पानी के साथ करें, तो आपको स्ट्रेस से राहत मिल सकती है। तुलसी में मौजूद तत्‍व कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करता है जो स्‍ट्रेस का मुख्‍य कारण है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तुलसी में प्रचुर मात्रा में एंटी इंफलामेटरी सुबह खाली पेट तुलसी के सेवन से सुधरती है Immunity।   
    • एक्सपर्ट्स बतातें हैं कि तुलसी में काफी मात्रा में एंटी इंफलामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर से खराब तत्व को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप तुलसी का पानी पीएंगे, तो ये आपके शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है।
    • तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपोट्रेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम का ख्याल रखती है और सांस संबंधित समस्याओं को दूर करती है।
    • अगर आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं, तो रोजाना एक गिलास तुलसी का पानी ज़रूर पीएं।
    • कहा जाता है कि आज हर दूसरा इंसान वजन (मोटापा) बढ़ने की वजह से परेशान है। बढ़ते वजन से न सिर्फ व्यक्ति को बीमारियां जकड़ लेती हैं, बल्कि इंसान तनाव में भी रहने लगता है। तुलसी के पत्तों का उपयोग इस समस्या से भी आपको राहत दिला सकती है।

    इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से आप कई बीमारियों को मात दे सकते हैं।