File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    गर्मियों का मौसम लगभग आ गया है और इस मौसम में अपने स्वास्थ्य को लेकर शरीर पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि, सर्दियों में आमतौर पर हम थोड़ा आलस करते हैं, जिसके कारण अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते। लेकिन, गर्मी के दिनों में लापरवाही बरतने से नुकसान हो सकता है। गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं गर्मियों के मौसम में किस तरह से आप अपने-आप को हेल्दी रख सकते हैं…

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों के मौसम में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इस मौसम में हल्का खाना खाएं, ताकि आसानी से पच सके। कुछ भी तभी खाएं जब आपको वास्तव में भूख लगी हो, वरना आपके पेट में हमेशा भारीपन रहेगा और वजन भी बढ़ता जाएगा।
    • इस मौसम में जूतों की जगह फ्लैट और रबर सोल के जूते-चप्पल पहनना ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस मौसम में जूते पहनने से बदबू आने लगती है। ऐसे में फ्लैट और रबर सोल के जूते-चप्पल पहनना काफी आरामदायक होता है।
    • गर्मियों के मौसम में मच्छर और कीड़े-मकोड़े की तादाद काफी बढ़ने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि इससे बचने के लिए पूरी बांह के कपड़े पहनें। मच्छरदानी का इस्तेमाल करना चाहिए न कि मॉस्क्विटो रिपेलेंट का। इसके अलावा  घर के आस-पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
    • इस मौसम में हो सके तो अपनी डाइट में वो सभी चीजें शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स हों। गर्मियों का मौसम सलाद खाने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसलिए कोशिश करें कि खूब सारे फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, दाल और फिश आदि अपनी डाइट में शामिल करें।
    • सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग वर्कआउट करना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि ठंड के कारण लोग आलस करते हैं। जिसके कारण उनका एक्सरसाइज का रुटीन बिगड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि वे फिर से एक्सरसाइज का रूटीन बनाएं। इसके लिए हर दिन योग, या फिर कोई भी वर्कआउट करें। इससे बॉडी फिट रहेगी। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।