जानें कैसे काम करता है दिमाग, जो बादाम-अख़रोट नहीं, बल्कि इन तीन चीजें की वजह से ज्यादा तेज चलता है

    नई दिल्ली : बादाम और अखरोट खाने से दिमाग तेज (Brain Works) चलता है साथ ही ये हमारे मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद है। यह बात आम तोर पर हम सब जानते है लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि कई तरह के ऐसे फ़ूड है, जो दिमाग के लिए बादाम अखरोट से भी ज्यादा फायदेमंद है। चलिए जानते है आखिर हमारा दिमाग कैसे काम करता है साथ ही यह भी जानते है की हमारे दंगा के लिए बादाम और अखरोट से भी ज्यादा कौन-कौन सी चीजें फायदेमंद होती है… 

    जानें कैसे काम करता है दिमाग 

    आपको बता दें कि डीडब्ल्यू के एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमारा शरीर एक मशीन की तरह काम करता है। साथ ही शरीर के सभी पार्ट्स के काम एक दूसरे पर निर्भर होते है। और इन सभी अंगों का मुख्य पार्ट दिमाग होता है। यही शरीर के कई तरह के कामों के लिए जिम्मेदार होता है। आपको बता दें की यह सभी काम दिमाग के अलग-अलग हिस्से करते है। 

    अगर उस हिस्से में किसी भी तरह की गड़बड़ी हो जाए तो आपके शरीर के काम करने का तरीका बदल जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, मनुष्य का दिमाग आकार में पाइनएप्पल जितना बड़ा होता है। और यह दिखने में अखरोट की तरह होता है। दिमाग के कई हिस्से होते हैं और हर हिस्से का काम अलग अलग होता है।

    जैसे याददाश्त, चलने, बोलने, सोचने का काम अलग अलग हिस्से से होते हैं। ये दिमाग पहले सिग्नल लेता है और फिर उस हिस्से को भेजता है और फिर दिमाग उस पर रिएक्शन करने का आदेश देता है, फिर बॉडी पार्ट इस पर रिएक्ट करता है। 

    ये चीजें है दिमाग के लिए फायदेमंद 

    बादाम और अखरोट के अलावा भी ऐसे कई चीजे है जो दिमाग के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसमें मुख्य तह तीन चींजे है जो दिमाग को सबसे ज्यादा फायदेमंद है और दिमाग को तेज बनाते है।

    1. ब्लूबेरी

    ब्लूबेरी में फेल्विनोड्स नाम के केमिकल होते हैं और इंफ्लेमेशन को रोकने का काम करते हैं और दिमाग को बनाते हैं। इससे दिमाग में खून का सर्कुलेशन तेजी से होता है। 

    2. हरी सब्जियां

    पत्तेदार और सलाद वाली हरी सब्जियां भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे दिमाग की याददाश्त तेज होती है। 

    3. डार्क चॉकलेट

    डार्क चॉकलेट भी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होती है। डार्क चॉकलेट से दिमाग के हर हिस्से तक खून पहुंचता है और इससे मूड के साथ याददाश्त ठीक रहती है।