File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    यदि आप वेट लॉस या फिट रहने के लिए टिप्स अपनाते रहते हैं, तो अपने वर्कआउट प्लान में साइकिलिंग को जरूर शामिल कर लें। रोजाना साइकिलिंग करने के कई जबरदस्त फायदे हो सकते हैं। योग और एक्सरसाइज की तरह की साइकिलिंग करना भी एक फिजिकल एक्टिविटी है, जिससे हार्ट और फेफड़े दोनों स्वस्थ रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं सुबह के समय साइकिलिंग करने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और रात को बहुत अच्छी नींद भी आती है। आइए जानें रोजाना साइकिलिंग करने के फायदे –

    जानकारों के अनुसार, साइकलिंग करने से हार्ट स्वस्थ रहता है। रोजाना साइकिलिंग से पूरे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, एक्सरसाइज के तौर पर ही कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होने से स्किन सेहतमंद और ग्लोइंग होती है।

    वैसे तो सुबह-सुबह साइकिल चलाने से आपको थोड़ी थकान महसूस हो सकती है, लेकिन वह कुछ देर की ही होगी। उसके बाद सारा दिन एनर्जी से भरा रहेगा और रात को आपको अच्छी नींद आएगी।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, साइकिलिंग करने वालों के ब्रेन सेल्स काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। उनकी मेमरी (memory) आम लोगों की तुलना में ज्यादा तेज़ होती है। साइकिलिंग करने से बॉडी में नए ब्रेन सेल्स भी बनते रहते हैं।

    साइकिलिंग डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में भी मदद करता हैं। नियमित तौर से साइकिलिंग जैसी गतिविधि करने वाले वयस्क लोगों में अन्य वयस्कों की तुलना में डायबिटीज होने का जोखिम काफी कम देखा गया है। ऐसे में साइकिलिंग करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

    रोजाना साइकिलिंग करने से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता। आप अगर वेट लॉस या फिट रहने के लिए टिप्स अपनाते रहते हैं, तो अपने वर्कआउट प्लान में साइकिलिंग को शामिल कर लें।