गर्मी के मौसम में हर दिन 1 गिलास नींबू पानी पीने के फायदे जानिए, कई बीमारियां रहेंगी दूर

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: कहते हैं अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। पूरे दिन की भागदौड़ के लिए शरीर का स्वस्थ और सक्रिय रहना बहुत ही जरूरी है। तो अब सवाल उठता है कि फिर दिन की शुरुआत किस चीज के साथ करनी चाहिए?

    अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के साथ करते हैं। लेकिन, आप चाहें तो गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर, इस हेल्दी ड्रिंक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते है। गर्मियों में नींबू पानी का सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। आइए जानें नींबू पानी कब पीना चाहिए और इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ?  

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह खाली पेट 1 गिलास नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं, एक्सपर्ट, दिन में कम से कम 1-2 बार नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे ज्यादा नींबू पानी न पीएं क्योंकि इससे सेहत को नुकसान होता है।
    • गर्मियों में एक गिलास नींबू पानी का सेवन डिहाइड्रेशन नहीं होने देता और कमजोरी, चक्कर आना जैसी समस्याओं से भी बचाता है। ऐसे में गर्मियों में एक गिलास नींबू पानी का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, नींबू पानी पीने से किडनी साफ होती है, और बार-बार पेशाब आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा, यह पथरी की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
    • नींबू पानी मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। यदि आपका शरीर हाईड्रेड रहता है तो शरीर का फैट भी आसानी से बर्न होता है।
    • नींबू में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हार्ट के साथ-साथ नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा होता है।