चेहरे पर साबुन लगाने के नुकसान जानें, कम उम्र में ही ढलती उम्र जैसी हो सकती स्किन

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: अगर हम चेहरे (Face) पर रोजाना साबुन या फेस वॉश (Soap) का प्रयोग करते हैं तो इससे स्किन (Skin) का पीएच लेवल डिस्टर्ब होता है और स्किन तेजी से डैमेज होने लगती है।  

    क्योंकि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपके चेहरे पर कई समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए जानें साबुन के इस्तेमाल से चेहरे को होने वाले नुकसानों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप अपना चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपकी त्वचा का नेचुरल ऑयल कम हो सकता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई और सख्त हो सकती है। ऐसे में चेहरे का नेचुरल ऑयल बनाए रखने के लिए साबुन से अपना चेहरा धोने से बचें।

    साबुन से चेहरा धोने की वजह से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। दरअसल, साबुन में मौजूद सर्फेक्टेंट स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसकी वजह से आपके चेहरे की त्वचा ड्राई हो सकती है। इतना ही नहीं साबुन का इस्तेमाल करने से स्किन पर झुर्रियां, रेडनेस और जलन की समस्या भी हो सकती है। साबुन आपके चेहरे की त्वचा की प्राकृतिक नमी खराब कर सकता है।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि चेहरे के लिए साबुन का इस्तेमाल न सिर्फ आपकी त्वचा को ड्राई करती है,बल्कि इसकी वजह से आपके चेहरे पर एजिंग के लक्षण भी नजर आने लगते हैं। साबुन की वजह से आपके चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखने लगती हैं। ऐसे में एजिंग के इन लक्षणों से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप साबुन की जगह चेहरे के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

    लगातार साबुन से चेहरा धोने के वजह से आपकी स्किन के पोर्स भी बंद हो सकते हैं। दरअसल, साबुन के इस्तेमाल से इसमें मौजूद फैटी एसिड पोर्स में जमा होने लगता है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मुहांसों की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की दिक्कत भी हो सकती है।

    चेहरे की गंदगी और ड्राई स्किन को हटाने के लिए हल्दी और बेसन का उबटन काफी फायदेमंद है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चेहरे को ग्लो बनाए रखता है। यह स्किन को यंग भी बनाए रखता है। जबकि बेसन में प्रोटीन होते हैं जो स्किन के लिए जरूरी है। इन दोनों का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। आप इसे दही, दूध, या गुलाब जल के साथ प्रयोग में ला सकते है।