File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अच्छी सेहत के लिए हमारे बड़े-बुजुर्ग अक्सर ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। वैसे सर्दियां भी आ चुकी हैं। इस दौरान आपको काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स ही बस दिखाई देंगे। हर ड्राई फ्रूट्स के कुछ न कुछ विशेषता है जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानें अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, पिस्ता हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, रेशा और विटामिन B जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पिस्ता के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना भी कम हो जाती है।

    मखाने के सेवन से तनाव में कमी होती है और नींद अच्छी आती है जिन लोगों को नींद न आने की समस्या हो उन्हें रात में दूध के साथ मखाने का सेवन करना चाहिए।

    काजू न सिर्फ खाने में अच्छा लगता है बल्कि इसमें फैट भी कम होता है। काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है, आयरन कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाता है जो एनीमिया  से बचाता है। मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है। काजू उम्र बढ़ने पर डिमेंशिया से बचाव करता  है।

    बादाम में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, विटामिन ई जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। बादाम चाहे कैसे भी खाए यह पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, किशमिश के सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा किशमिश खाने से एनीमिया, दांतों में कैविटी, गुर्दे की पथरी आदि रोग नहीं होते हैं। किशमिश में मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते हैं।

    हेल्दी अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर अखरोट आपका वज़न कंट्रोल करने में मददगार है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आने जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होता है।