चुकंदर के फायदे
चुकंदर के फायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हम अक्सर सुनते हैं कि, जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है, उन्हें ‘चुकंदर’ (Beetroot) का सेवन अवश्य करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, शरीर में खून के स्तर को बढ़ाने के साथ स्वादिष्ट चुकंदर कैंसर से भी लड़ने में भी सक्षम है।

    नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (The National Center for Biotechnology Information) (NCBI) द्वारा प्रकाशित “बीटरूट ए पोटेंशियल फंक्शनल फूड फॉर कैंसर केमोप्रिवेंशन” अध्ययन के अनुसार, चुकंदर कैंसर को रोकने में प्रभावी है और कीमोथेरेपी से जुड़े दर्दनाक प्रभावों का भी प्रबंधन करता है। आइए जानें चुकंदर के फायदे :

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चुकंदर स्वाद में मीठा ज़रूर होता है, लेकिन इसमें कैलोरी कम होती है। पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह फोलेट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एक तरह का विटामिन-B है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और डीएनए के उत्पादन और मरम्मत में इसकी भूमिका के कारण, इसे कैंसर विरोधी भी माना गया है।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चुकंदर का लाल रंग बीटालेन नामक यौगिकों से आता है, जो हृदय और कैंसर दोनों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। अध्ययन के अनुसार, चुकंदर कार्सिनोजेन के निर्माण को रोकता है और प्रतिरक्षा कोशिकाओं और शरीर के एंज़ाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है, जो कैंसर के विकास से लड़ने में मदद करते हैं।

    इसमें आगे कहा गया, “स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होने वाला चुकंदर कैंसर में भी संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है। पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स, आहार नाइट्रेट्स और अन्य उपयोगी पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर कैंसर को रोकने और कीमोथेरेपी से जुड़े अवांछित प्रभावों को प्रबंधित करने में मददगार साबित होता है।”

    रिसर्च के मुताबिक, जो लोग रोज़ाना 250 मिली लीटर चुकंदर का जूस पीते हैं, उनका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कम होता है।