जानें शरीर के विकास हेतु आवश्यक पौष्टिक आहार, ऐसे करें पहचान

    नई दिल्ली : हम सब जानते है तंदुरुस्त जीवन जीने के लिए सेहत का अच्छा होना बेहद जरूरी है और अच्छे सेहत के लिए पौष्टिक आहार करना महत्वपूर्ण है। लेकिन पौष्टिक आहार की पहचान कैसे करें, कैसे पहचाने की हमारे सेहत के लिए क्या अच्छा है या किसे पौष्टिक आहार कहते है, इन सभी सवाल के जवाब आज हम आपको देने वाले है।

    पौष्टिक आहार उसे कहते है जिसमे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ ऐसी मात्रा और समानुपात में हो कि जिससे कैलोरी, आयरन, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का समावेश हो। 

    इसे सरल भाषा में कहां जाएं तो पौष्टिक आहार मतलब वो आहार में पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक तत्व शामिल हो, जो शारीरिक वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। इसे ही पौष्टिक या संतुलित आहार कहां जाता है। इस प्रकार पौष्टिक आहार में प्रोटीन, वसा, फाइबर के साथ- साथ विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में हो। 

    यह है पौष्टिक आहार :

    दूध : 

    हम सब जानते ही दूध एक महत्वपूर्ण आहार है, दूध में प्रोटीन, मिनरल्स, कर्बोहैड्रेट्स, और विटामिन अधिक मात्रा में पाया जाता है। दूध आपके लिए उपयुक्त आहार है साथ ही दूध से बना दही और पनीर भी स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा है। 

    स्प्राउट्स (अंकुरित धान्य) :

    अंकुरित हुए धान्य यानी स्प्राउट्स भी हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्प्राउट्स को पोषक और जिवंत आहार माना जाता है। इसका सेवन करके शरीर में तुरंत ताकत और ऊर्जा मिलती है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इस वजह से इसे आसानी से पचाया जा सकता है। 

    हरी सब्जियां :

    हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए भेद ही अच्छी होती है इसके सेवन से कई पौष्टिक तत्व हमें आसानी से मिल जाते है। आपको बता दें कि इन सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे उम्र के असर को कम करता है और शारीरिक परेशानियां होने से बचाता है। 

    अंडा : 

    आपको बता दें कि ज्यादातर लोग अच्छे सेहत के लिए और फिट रहने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करते है। अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और 8 एमिनो एसिड पाया जाता है। यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा को कम नहीं होने देता है। 

    ड्राई फ्रूट :

    दिमाग तेज करने के लिए और खून बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट बेहद फायदेमंद है। ड्राई फ्रूट में रेशा नमक पदार्थ होता है जो शरीर के वसा को जलाकर उसे स्वस्थ और एक्टिव बनाता है। इसलिए रोजाना बादाम, काजू , किशमिश ,अखरोट ,पिस्ता आधी ड्राई फ्रूट का सेवन करें।